Chandra Grahan 2023: इस साल लगेंगे चार ग्रहण, 2 सूर्य और 2 चंद्र, लेकिन भारत में दिखेगा सिर्फ चंद्र ग्रहण ही

रोशन जायसवाल

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल 2023 में कुल 4 ग्रहण लगेंगे. दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण, लेकिन दोनों ही सूर्य ग्रहण भारतवर्ष में नहीं दिखाई देंगे. इसलिए इनके सूतक का मान भी भारत में नहीं होगा. मगर ग्रहों पर इनका असर निश्चय ही पड़ता है. अब अगर चंद्र ग्रहण की बात करें तो इस साल दो चंद्र ग्रहण लग रहे हैं, जिसमें से एक चंद्रग्रहण भारत में दिखेगा तो दूसरा नहीं दिखेगा.

वाराणसी के महादेवी काली मंदिर मंदाकिनी तट के देव ज्योतिषी पंडित अश्विनी पांडेय की मानें तो काशी में पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को रात 8:45 बजे से शुरू होगा, जो रात 1:00 बजे तक रहेगा. यह चंद्रग्रहण उपछाया ग्रहण है. अतः इसके सूतक का मान भारत में नहीं होगा. दूसरा चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर रात 1:06 बजे से रात 2:22 बजे तक रहेगा. इसका सूतक काल शाम 5:00 बजे से 30 अक्टूबर को सुबह 10:00 बजे तक रहेगा.

देव ज्योतिषी पंडित अश्विनी ने बताया कि साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार 20 अप्रैल 2023 को लगेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का पहना ग्रहण मेष राशि जिसका स्वामी मंगल है और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा. पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण का समय प्रातः 7 बजकर 4 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. कुल अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी. वैसे ये ग्रहण भारतवर्ष में नही दिखाई देगा. इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल नहीं माना जाएगा. लेकिन ग्रहों पर इनका असर निश्चय ही पड़ेगा जिससे सभी राशियां प्रभावित होंगी. तो वहीं साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा, लेकिन भारत में यह सूर्य ग्रहण भी नहीं दिखाई देगा. इसलिए इसका भी सूतक भारत में मान्य नहीं होगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने आगे बताया कि 20 अप्रैल को लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण भले ही भारत में न दिखाई दे, लेकिन देव ज्योतिष अश्विनी पांडेय ने बताया कि सूर्य ग्रहण के समय सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में रहेंगे. जहां उनके साथ बुध और राहु भी मौजूद रहने और इस ग्रहण के दो दिन बाद सूर्य की भी राशि परिवर्तन हो रही है. अतः ज्योतिषिय दृष्टि से ये समय बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

उन्होंने सूर्य ग्रहण के राशियों पर प्रभाव बताया कि सूर्य ग्रहण के समय सूर्य मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में होगा अतः सबसे ज्यादा प्रभाव मेष राशि वाले को होगा. तो मेष राशि वालों को सावधानी रखने की सलाह दी जाती है. और सिंह राशि ,कन्या राशि, वृश्चिक राशि और मकर राशि वालों के लिए ग्रहण का मिला जुला असर रहेगा. जबकि वृषभ राशि, मिथुन, धनु और मीन राशि वालों पर इस ग्रहण का प्रभाव शुभ रहेगा. ग्रहण काल के दौरान ईश्वर का ध्यान और जप करना चाहिए. साथ ही श्री हरि विष्णु के नाम का जाप करना चाहिए.

देव ज्योतिष अश्विनी पांडे के मुताबिक सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना जिसका विज्ञान से लेकर धर्म और ज्योतिष में बहुत ज्यादा महत्व होता है. ग्रहण काल के दौरान हमारे आस-पास की सभी वस्तुएं प्रभावित होती हैं. जल, आकाश, पृथ्वी, वायु आदि और सभी ग्रह, नक्षत्र आदि सभी पर ग्रहण का प्रभाव पड़ता है. उसी प्रकार हमारी 12 राशियों पर भी होता है. जिसका संबंध हम सभी से सीधा जुड़ा होता है, क्योंकि दुनिया का हर व्यक्ति किसी न किसी राशि से जुड़ा होता है. ग्रहण का कुछ राशि पर शुभ, तो कुछ पर अशुभ प्रभाव पड़ता है.

आइए जानते हैं साल 2023 के पहले सूर्य ग्रहण का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ता है…

ADVERTISEMENT

  • मेष राशि- चूंकि ग्रहण मेष राशि मे ही लगने जा रहा है. अतः मेष राशि वालों का थोड़ी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ, आर्थिक और परिवार पर ध्यान देने की आवश्यता होगी, पर ग्रहण के बाद गुरु, मेष राशि में जाएंगे तो फिर स्थिति बेहतर होने लगेगी.
  • सिंह राशि- ग्रहण के दौरान सूर्य देव सिंह राशि के नौवें भाव में मौजूद होंगे. इसके अलावा ग्रहण के दो दिन बाद यहां गुरु का भी गोचर होगा. ऐसे में सिंह राशि के जातकों को शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. सोच समझ कर फैसले लें.
  • कन्या राशि- वाहन से सर्तक रहें, मानसिक तनाव कष्ट का कारण बन सकते हैं. बोली संयमित रखें, कम से कम खर्च करने का प्रयास करें.
  • वृश्चिक राशि – इस राशि में छठे भाव में सूर्य ग्रहण लगने वाला है. आर्थिक समस्या हो सकती है विरोधी समस्या उत्पन्न करने का प्रयास कर सकते हैं.
  • मकर राशि- कार्य स्थल पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आमदनी से ज्यादा खर्च की संभावना है, जीवनसाथी से मत भेद हो सकते हैं.
  • वृषभ राशि- वृषभ राशि वालों के लिये ये ग्रहण शुभ फल दायक रहेगा. करियर में लाभ होगा. ऊंचा पद, सैलरी आदि में बढ़ोतरी होगी. व्यापार के लिए समय अच्छा रहेगा.
  • मिथुन राशि – मिथुन शाशि वालो के लिये शुभ फलदायक होगा. आर्थिक लाभ होगा. करियर के लिए समय अच्छा है. व्यापार में बढ़ोतरी होगी.
  • धनु राशि- धनु राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण भाग्योदय करवाने वाला साबित हो सकता है. हर काम में किस्मत का साथ मिलेगा एक के बाद एक सफलता मिलेगी. परिवार में खुशहाली रहेगी.
  • कर्क, कुंभ, मीन, तुला, इन सभी राशियों पर इस ग्रहण का मिला जुला असर रहेगा. जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे.

 

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT