साक्षी मलिक बोलीं- हम एशियाई खेलों में तभी भाग लेंगे जब इन सभी मुद्दों का समाधान हो जाएगा

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पहलवान डटे हैं. यूपी के कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर देश के नामचीन पहलवानों ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं.

शनिवार को पलवानों ने अपने समर्थन में हरियाणा के सोनीपत के छोटू राम धर्मशाला में एक महापंचायत बुलाई. इसमें फैसला लिया गया है कि अगर सरकार ने 15 जून तक बृजभूषण शरण के खिलाफ कोई सख्त कदम नहीं उठाए तो पहलवान 16 या 17 तारीख को एक कॉल देंगे, जिसमें सभी संगठन उनका साथ देंगे और बृजभूषण की गिरफ्तारी के लिए एक बार फिर दिल्ली में आंदोलन शुरू किया जाएगा.

सोनीपत की छोटूराम धर्मशाला में पहलवान बजरंग पुनिया साक्षी मलिक, सत्यवर्त कादयान, विनेश फोगाट के पति सोमबीर राठी ने सर्व खाप महापंचायत का आयोजन किया. जिसकी घोषणा बजरंग पुनिया ने मुंडलाना में हुई महापंचायत में की थी. इस महापंचायत में खाप पंचायतों के प्रतिनिधि, किसान संगठनों के प्रतिनिधि और गैर राजनीतिक दलों के नेता इकट्ठा हुए और उन्होंने पहलवानों और सरकार के बीच चल रही खींचातानी पर बातचीत की.

इस मौके पर पहलवानों ने सभी के सामने सरकार के साथ हुई बातचीत को रखा. पहलवानों का कहना है कि कुछ मांगों पर सरकार के साथ उनकी सहमति बन गई है, लेकिन सरकार के साथ बृजभूषण की गिरफ्तारी पर कोई भी सहमति अभी तक नहीं बनी है.

पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, “बृजभूषण शरण के आवास पर एक महिला पहलवान को दिल्ली पुलिस लेकर गई थी, जबकि वह (बृजभूषण शरण) वहां बैठा था. आप सोच सकते हो कि वह किस मानसिक दबाव से गुजर रही होगी.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बजरंग पुनिया ने नाबालिक लड़की के पिता द्वारा बयान पलटने पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि नाबालिक लड़की के पिता अपने बयानों में कह रहे हैं कि हम पर दबाव बनाया जा रहा है. इस तरीके से सभी लड़कियों को तोड़ लिया जाएगा. बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी ही हमारी प्राथमिकता है.

बजरंग पुनिया ने मंच से बोलते हुए कहा,

ADVERTISEMENT

“हम अपनी बेटियों को न्याय दिलाने के लिए यह आंदोलन लड़ रहे हैं. आप लोगों का भी उतना ही सहयोग है जितना मेरा. अगर इस आंदोलन में हम कोई राजनीति कर रहे हैं तो यह बिल्कुल गलत हैॉ. मैं स्पष्ट तौर पर कहना चाहूंगा कि हम इस आंदोलन से कोई भी राजनीति नहीं कर रहे हैं. हम केवल देश की बेटियों को न्याय दिलाने के लिए यह आंदोलन लड़ रहे हैं.”

पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि हम शुरुआत से ही बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी के लिए बोल रहे हैं, लेकिन सरकार उसकी गिरफ्तारी नहीं करवा रही है. हमें डर है कि अगर वह (बृजभूषण) बाहर आएगा तो पहलवानों पर दबाव बनाया जाएगा. अगर वह जेल में होगा तो वह किसी पर भी दबाव नहीं बना पाएगा. पहले गिरफ्तार करो उसके बाद जांच होनी चाहिए. ऐसे तो अगर उसको गिरफ्तार नहीं किया जाएगा तो धीरे-धीरे लड़कियां टूट जाएंगी.

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने कहा,

ADVERTISEMENT

‘‘हम एशियाई खेलों में तभी भाग लेंगे जब इन सभी मुद्दों का समाधान हो जाएगा. आप नहीं समझ सकते कि हम मानसिक रूप से हर दिन क्या झेल रहे हैं.’’

एशियाई खेल चीन के हांगझाऊ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने हैं जबकि 30 जून से पहले टीम का चयन किया जाना है.

साक्षी ने पहलवानों के बीच किसी मतभेद की अटकलों को खारिज करते हुए कहा,

‘‘मैं यह स्पष्ट कर देती हूं हम सब एक हैं. मैं, बजरंग और विनेश हम सभी एक हैं.’’

वहीं, इस महापंचायत की अध्यक्षता कर रहे खत्री खाप के प्रधान राजेंदर ने मंच से ऐलान किया कि पहलवानों ने सभी मुद्दे हमारे सामने रखे हैं और हम पहलवानों के साथ खड़े हैं. पहलवान 15 जून तक सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. अगर 15 जून तक सरकार ने बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी के लिए कोई कठोर कदम नहीं उठाए तो 16 या 17 तारीख को पहलवान हमें एक कॉल देंगे और हम पहलवानों के साथ खड़े रहेंगे.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT