कोविड के खतरे के बीच ताजमहल में पर्यटकों के लिए जा रहे सैंपल, जारी हुईं ये गाइडलाइंस

अरविंद शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Agra News: आगरा में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ताजमहल में पर्यटकों की कोराेना सैंपलिंग का काम शुरू कर दिया है. ताजमहल के अंदर जाने से पहले गेट पर ही विदेशी पर्यटकों की सैंपलिंग की जा रही है. अब तक स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी 50 से ज्यादा विदेशी सैलानियों की सैंपलिंग कर चुके हैं. सैंपलिंग का काम लगातार जारी है.

अधीक्षण पुरातत्वविद एएसआई डॉक्टर राजकुमार पटेल ने बताया कि कोविड-19 के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट है. ताजमहल आने वाले सभी विदेशी सैलानियों की सैंपलिंग करवाई जा रही है. ताजमहल आने वाले सभी पर्यटकों से अपील की जा रही है कि वह मास्क लगाकर ताजमहल आएं. ताजमहल के अंदर और एंट्री गेट पर लाइन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है.

अधीक्षण पुरातत्वविद ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए एसआई कर्मचारी भी पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी दे रहे हैं. कोविड-19 के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट के बाद आगरा स्वास्थ्य विभाग ने ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट का काम तेज कर दिया है. भारत सरकार से पत्र मिलने के बाद आगरा स्वास्थ्य विभाग ने कोविड के नए वेरिएंट से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं. शहर के सभी एंट्री पॉइंट पर चेकिंग की जा रही है. प्रमुख ऐतिहासिक इमारतों के साथ रेलवे स्टैंड बस स्टेशन और एयरपोर्ट पर विदेशी सैलानियों की सैंपलिंग करवाई जा रही है. खासतौर पर चीन से आगरा आए लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर है.

कोविड-19 की तैयारियों को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संबंधित विभागों और चिकित्सा अधिकारियों के साथ जरूरी बैठक की है. बैठक में इलाज संबंधी उपकरण और मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आगरा में कोविड के मद्देनजर क्या है व्यवस्था?

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पूर्व में मिले दिशा निर्देशों के आधार पर काम शुरू कर दिया गया है. कोविड-19 मरीजों के लिए 66 बेड तैयार करवा दिए गए हैं. 22 आईसीयू बेड हैं. बच्चों के लिए 14 बेड और वयस्कों के लिए 42 बेड आरक्षित करवा दिए गए हैं. जिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कॉलेज में भी सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करवा दी गई हैं. जनपद के सभी चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोविड-19 मरीजो के लिए 10 बेड आरक्षित करवा दिए गए हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक-एक वेंटिलेटर की सुविधा भी दी गई है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 287 वेंटिलेटर हैं. इनमें 67 वेंटिलेटर प्राइवेट अस्पतालों के पास हैं. जबकि सरकारी अस्पतालों में 220 वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है.

ADVERTISEMENT

अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने यूपी के कोविड मैनेजमेंट को लेकर कही ये बात

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT