10 साल की ही उम्र में 10वीं कर गया फर्स्ट क्लास से पास, ग्रेटर नोएडा के अयान की कहानी गजब ही है

अरुण त्यागी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Board Result 2023: क्या कोई 10 साल का बच्चा दसवीं कक्षा पास कर सकता है? सुनकर सबको अजीब लगेगा, लेकिन यह कारनामा कर दिखाया है ग्रेटर नोएडा के रहने वाले अयान गुप्ता ने. जी हां मासूम अयान गुप्ता ने केवल 10 साल की उम्र में ही दसवीं कक्षा पास कर एक इतिहास रच दिया है. 25 अप्रैल को घोषित हुए यूपी बोर्ड के रिजल्ट में अयान 77 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं. अयान की उपलब्धि देखकर परिवार वालों में खुशी का माहौल है और साथ ही बधाई देने वालों का भी तांता लगा हुआ है.

आपको बता दें कि कोरोना काल में जब स्कूल बंद हो गए थे और बच्चे अपने घर से ही पढ़ाई पूरी कर रहे थे, उस दौरान अयान का पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लग रहा था. उस समय अयान दूसरी कक्षा में ग्रेटर नोएडा के ग्रेटर वैली स्कूल में पढ़ाई करता था. अयान पढ़ने में पहले से ही काफी होनहार है. इसलिए फिर घरवालों को एक आईडिया आया कि अयान को घर पर ही अच्छे से होम क्लासेस दिलवाई जाए जिसके बाद अयान को सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा की क्लासेस दिलवाई गईं, जिसमें वह काफी अव्वल रहा.

कोरोना काल खत्म होने के बाद अयान को सीबीएसई स्कूल में नौवीं कक्षा में डालने के लिए मन बनाया गया, लेकिन किसी भी स्कूल में अयान को दाखिला नहीं दिया गया, क्योंकि उसकी उम्र काफी कम थी. इसके बाद अयान को बुलंदशहर के शिवकुमार अग्रवाल जनता इंटर कॉलेज में 2022 में दसवीं कक्षा में दाखिला मिला. वहीं, यूपी बोर्ड के दसवीं के रिजल्ट में अयान ने 67 पॉइंट 77 परसेंट लाकर इतिहास रच दिया, जिससे परिवार वालों में काफी खुशी का माहौल है और लोग बधाइयां देने भी आ रहे हैं.

अयान ने कही ये बात

अयान ने बताया कि 2020 में लॉकडाउन के दौरान उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता था. इसलिए वह आगे की पढ़ाई करने लगा. उसको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई. वह हिंदी में थोड़ा कमजोर था. उसने हिंदी पर भी काफी मेहनत की. इसके बाद 2022 में दसवीं कक्षा में शिवकुमार अग्रवाल जनता इंटर कॉलेज में दाखिला लिया. जहां पर वह केवल एग्जाम देने जाता था और सारी पढ़ाई ऑनलाइन करता था. अयान ने बताया कि उसे एग्जाम में थोड़ा सा डर जरूर लगा था, लेकिन उसने सारे एग्जाम अच्छे से किए हैं और उसकी मेहनत सफल रही.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गणित में अयान पहले से ही काफी तेज रहा है: अयान की मां

अयान की मां ने यूपी तक बात से करते हुए कहा कि ‘2020 में जब लॉकडाउन लग गया था तो अयान का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा था क्योंकि वह अपने क्लास की पढ़ाई से ज्यादा घर में पड़ चुका था. इसलिए हमने सोचा कि अयान पर थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है. शाम को ऑनलाइन क्लास दिलवाई गईं. गणित में अयान पहले से ही काफी तेज रहा है. वह हिंदी में थोड़ा कमजोर था. थोड़ी सी मेहनत करने के बाद अयान ने सारी पढ़ाई अच्छे से की और लॉकडाउन खत्म होने के बाद बुलंदशहर के शिवकुमार अग्रवाल जनता इंटर कॉलेज में आया. अयान को दसवीं में दाखिला दिलाया गया, क्योंकि CBSE के स्कूल ने उम्र का तकाजा देते हुए अयान का दाखिला लेने से मना कर दिया गया. अयान ने दसवीं कक्षा आराम से पास कर ली है. अगर अयान उम्र के हिसाब से इस बार एग्जाम देता तो वह इस बार चौथी कक्षा पास कर चुका होता.’

 

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT