NIRF 2023 की रैंकिंग जारी, टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में यूपी के BHU और AMU को मिली जगह

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की तरफ से नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2023 की रैंकिंग जारी कर दी गई है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, (आईआईटी) मद्रास ने लगातार पांचवें वर्ष ‘नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क’ 2023 में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है, जबकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, (आईआईएससी) बेंगलुरु को सर्वक्षेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा मिला है.

देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में यूपी के 2 विश्वविद्यालय शामिल हैं. ‘नेशलन इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क’ 2023 के अनुसार बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को पांचवां स्थान मिला है, जबकि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 9वें स्थान पर है.

शोध के क्षेत्र में आईआईएससी बेंगलुरु सर्वश्रेष्ठ संस्थान है, तो वहीं आईआईटी कानपुर नवाचार के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा मिला है.

इंजीनियरिंग संस्थानों में आईआईटी कानपुर चौथे स्थान पर है. वहीं, आईआईटी मद्रास लगातार आठवें वर्ष शीर्ष पायदन पर रहा. इस श्रेणी में आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बम्बई क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहें.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

प्रबंधन संस्थानों में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) लखनऊ 6वें स्थान पर है. वहीं, आईआईएम, अहमदाबाद शीर्ष पर है और इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: आईआईएम बेंगलुरु और आईआईएम कोझिकोड हैं.

फार्मेसी के क्षेत्र में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, हैदराबाद को पहला स्थान मिला है वहीं जामिया हमदर्द और बिट्स पिलानी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

कानून के क्षेत्र में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु शीर्ष पर है. इसके बाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली और एनएएलएसएआर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद का स्थान है.

ADVERTISEMENT

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT