प्रियंका गांधी ने उठाया था खर्च, ऑटो ड्राइवर मां की बेटी मोनी ने बोर्ड एग्जाम में किया कमाल

विनित पाण्डेय

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 25 अप्रैल को हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए. इसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं. ऐसी ही एक छात्रा है मोनी पटेल, जिसने हाईस्कूल परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास की है. बता दें कि मोनी शायद कभी हाईस्कूल परीक्षा में बैठ नहीं पाती, लेकिन वो कहते हैं कि कहीं से कोई मददगार मिल ही जाता है और हौसलों में जान हो तो उड़ान भरने से कोई रोक नहीं सकता. दरअसल, बात है 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान की. तब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गोरखपुर में चुनाव प्रचार के लिए पहुंची थीं. उस समय प्रियंका की मुलाकात मोनी से हुई थी. बातों-बातों में प्रियंका ने उसकी पढ़ाई के बारे में पूछा तो मोनी ने बताया कि फीस नहीं जमा होने के कारण उसका स्कूल जाना छूट गया है. तब प्रियंका ने मोनी की पढ़ाई की जिम्मेदारी ली थी और आज उसी बिटिया ने हाईस्कूल में अच्छे नंबर से पास होकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है.

आपको बता दें कि कि प्रियंका ने जिस मोनी पटेल की पढ़ाई का खर्च उठाया है, उसने हाईस्कूल की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास की है. ऑटो चालक कुंती देवी की बेटी मोनी पटेल को 63 प्रतिशत अंक मिले हैं. कांग्रेस की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान, महानगर अध्यक्ष आशुतोष तिवारी, दिलीप निषाद ने मोनी को फोन कर बधाई दी है.

पीपीगंज थाना क्षेत्र के जंगल कौड़िया गायघाट धुसिया की कुंती देवी ऑटो चलाकर परिवार का भरण-पोषण करती हैं. पति के बीमार होने के बाद कुंती ने अपनी तीनों बेटियों को पढ़ाया. मगर फीस न जमा कर पाने के कारण तीसरे नंबर की बेटी मोनी की पढ़ाई छूट गई थी. अक्टूबर 2021 में विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद महानगर में आए थे. तब वह कुंती के ऑटो से महानगर में कई स्थानों पर गए थे. बात-बात में कुंती ने बेटी की पढ़ाई छूटने की जानकारी दी थी.

प्रियंका ने यूं निभाया अपना वादा

बाद में चुनाव प्रचार के लिए प्रियंका आईं तो कांग्रेस नेताओं ने कुंती और मोनी की उनसे मुलाकात कराई, तब प्रियंका ने मोनी को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया और फीस खुद जमा करने का वादा किया. दिल्ली पहुंचने के बाद प्रियंका ने फीस भेजी तो कांग्रेस नेताओं ने सरस्वती गुलाब इंटर कॉलेज में मोनी का प्रवेश कराया. पिछले वर्ष प्रियंका ने हाईस्कूल में पहुंची मोनी की फीस फिर भेजी. इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने 9600 रुपये स्कूल में जमा कराए.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मंगलवार, 25 अप्रैल को परिणाम आने पर मोनी के साथ ही कांग्रेसियों की भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. कुंती देवी ने बताया कि मोनी की शादी तय हो गई है. जून में शादी होने के बाद वह फिर कक्षा 11 में प्रवेश लेगी और पढ़ाई जारी रखेगी. उसके ससुराल वालों ने पढ़ाई आगे करने के लिए हामी भर दी है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT