320 करोड़ की लागत से अयोध्या में बन रहा श्री राम एयरपोर्ट, जानें कब उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट

बनबीर सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों को अब एयर कनेक्टिविटी मिल रही है. अब इसी क्रम में जल्द ही अयोध्या का नाम भी लिया जाएगा. आपको बता दें कि अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट का काम जुलाई 2023 तक पूरा हो जाएगा. डीजीसीए से हवाई परिचालन के लिए लाइसेंस प्रक्रिया के लिए आवेदन भी कर दिया गया है.

डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद अयोध्या में हवाई परिचालन शुरू हो जाएगा. शुरुआती दौर में इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी, जिसे 2025 तक बढ़ाकर 700 कर दिया जाएगा. इस एयरपोर्ट का निर्माण किस तरह किया जा रहा है कि जहां उतरते ही यात्रियों को श्री राम की जन्मभूमि पर आने का एहसास हो जाएगा.

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के 2200 मीटर लंबे और 45 मीटर चौड़े रनवे का निर्माण कार्य लगभग 95 फ़ीसदी पूरा हो चुका है. अगले चरण में इसकी लंबाई बढ़ाकर 3125 मीटर कर दी जाएगी. शुरुआत में यहां छोटे विमान उतर पाएंगे और इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी. 2025 तक जब यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा तब यहा से हर प्रकार के विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के समय भी यहां पर विमानों के उतरने की सुविधा होगी. इस एयरपोर्ट की निर्माण पर कुल 320 करोड़ रुपए खर्च होंगे. मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि रनवे का लगभग हमारा 95% काम पूरा हो गया है और बिल्डिंग का काम भी लगभग 70 फीसदी पूरा हो चुका है. जल्द ही आप इस एयरपोर्ट पर ऑपरेशनल होते हुए देखेंगे और उम्मीद है कि हम जुलाई 2023 के अंदर ऐसा कर देंगे.

अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण श्री राम जन्मभूमि मंदिर को देखते हुए किया जा रहा है. इसीलिए इसकी टाइमलाइन भी राम मंदिर के अनुसार ही घोषित की गई है. जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट पूरी तरह संचालित हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

अयोध्या एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर विनोद कुमार कहते हैं कि यह प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है. राम मंदिर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ही इस एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है.

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट बिल्कुल उसी तरह बनाए जरा जिस तरह श्री राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. यहां तक कि उसमें भी वही पत्थर लगाए जा रहे हैं और उसी तरह नक्काशी की जा रही है, जैसी राम मंदिर में हो रही है. यात्रियों को एयरपोर्ट पर उतरते ही अयोध्या श्री राम जन्मभूमि मंदिर का एहसास ही नहीं होगा बल्कि उसकी झलक भी दिखाई देगी.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT