फिरोजाबाद: मजदूर की बेटी सोनम खेल रही अफ्रीका में अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, ऐसा रहा सफर

सुधीर शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Firozabad News: साउथ अफ्रीका (South Africa Under-19 Women World Cup) में चल रहे महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में फिरोजाबाद के राजा ताल गांव में रहने वाली 16 वर्षीय सोनम भी खेल रही हैं. सोनम बाएं हाथ की स्पिन बॉलर है तथा दाएं हाथ से बल्लेबाजी करती है. साउथ अफ्रीका में चल रहे. अंडर-19 वर्ल्ड कप में उसका चयन हुआ है. अब तक सोनम ने 7 में से 6  मैच खेले हैं और अच्छा प्रदर्शन किया है. भारतीय टीम अपने प्रदर्शन के दम पर फाइनल में आ गई है. आज भारतीय टीम को फाइनल खेलना है. इस मैच में भी सोनम का खेलना तय माना जा रहा है.

पिता करते हैं कारखाने में मजदूरी

यूपीतक की टीम सोनम के घर पहुंची. एक बेहद मामूली घर में सोनम का पूरा परिवार रहता है. सोनम की मां गुड्डी देवी बताती हैं कि उनकी पांच लड़कियां हैं, जिसमें सोनम सबसे छोटी है. सोनम के पिता कारखाने में मजदूरी करते हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सोनम की मां गुड्डी देवी ने बताया, “सोनम की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए उसके पिता ने मजदूरी में दोनों टाइम काम किया, ताकि खर्चा निकल सके.” सोनम के ऊपर पूरे गांव को नाज है. सभी चाहते हैं कि भारत फाइनल जीत कर वर्ल्ड कप अपने नाम करें.

गांव वालों का कहना है कि सोनम जब वापस आएगी तो उसका बेहद जोरदार स्वागत किया जाएगा. सोनम के भाई अमन यादव बताते हैं कि सोनम की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए वह उसे खेल के मैदान में ले गए और उसे एकेडमी में ले जाकर प्रैक्टिस कराई. मैंने अपनी बहन को बहुत ज्यादा प्रैक्टिस कराई है, जिससे वह इस मुकाम तक पहुंची है.

ADVERTISEMENT

सोनम की मां गुड्डी देवी ने कहा, “आज वह बहुत खुश हैं. पूरे गांव में खुशी है. बेटी ने गांव का नाम रौशन किया है. जब वह लौट कर आएगी तो वह उसका बहुत स्वागत करेंगे. हमने उसको यहां तक पहुंचाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की है. सोनम के पिता जी कांच के कारखाने में मजदूरी करते हैं. जब पैसे कम थे तो उन्होंने डबल- डबल मजदूरी की थी.

फिरोजाबाद: पिता की हुई मौत मगर बेटा शव लेकर श्मशान की जगह पहुंचा मेडिकल कॉलेज, पर क्यों?

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT