अब मेट्रो से दिल्ली-ग्रेटर नोएडा का सफर होगा आसान, एक्वा लाइन पर बनेंगे 8 स्टेशन, जानिए डिटेल्स

भूपेंद्र चौधरी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

नोएडा से दिल्ली मेट्रो का सफर करना अब और आसान होने वाला है.नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन एक्वा लाइन मेट्रो के दूसरे चरण के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. दूसरे चरण में दिल्ली मेट्रो को नोएडा मेट्रो से जोड़ना और इनके बीच कितने स्टेशन रखना है, सब तय हो गया है.

बताया जा रहा है कि इस एक्वा मेट्रो लाइन पर 8 स्टेशन बनाए जाएंगे, जो कि एक्वा मेट्रो लाइन को बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक जोड़ेगा. इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को सफर में सहूलियत मिल सकेगी.

पहले सवारियों को ग्रेटर नोएडा जाने के लिए दिल्ली से नोएडा ब्लू लाइन सेक्टर-52 पहुंचती थी, जिससे सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन पर उतरकर पैदल या रिक्शा से सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन तक जाना पड़ता है. फिर यात्री सेक्टर-51 मेट्रो एक्वा लाइन से ग्रेटर नोएडा जाया करते थे. एक्वा लाइन के दूसरे चरण पर लगभग 18 सौ करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा. वहीं, इसके निर्माण कार्य के लिए 20-20 प्रतिशत राशि केंद्र और राज्य सरकार प्रदान करेगी.

कहां-कहां बनाए जाएंगे मेट्रो स्टेशन-

  • सेक्टर – 44-  एफ ब्लॉक पार्क के अपोजिट
  • सेक्टर – 96-  नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के अपोजिट
  • सेक्टर – 105- हाजीपुर अंडरपास के पास से करीब 100 मीटर दूरी पर
  • सेक्टर – 38A -बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास बनाया जाएगा
  • सेक्टर – 97- यूनिटेक बिल्डिंग से करीब -150 मीटर दूरी पर ग्रेटर नोएडा की ओर
  • सेक्टर -108- जेपी फ्लाईओवर के पास
  • सेक्टर -93- पार्शवनाथ प्रेस्टीज सोसायटी के पास

इसके अलावा सेक्टर-96 मेट्रो स्टेशन से लेकर सेक्टर-93 मेट्रो स्टेशन तक छह के छह मेट्रो स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सर्विस रोड पर बनाए जाएंगे, ताकि एक्सप्रेसवे के पास वाली जगहों को भी जोड़ा जा सके. इसके लिए जगह-जगह फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे, जिससे आने-जाने वाले लोगों को परेशानी नहीं होगी. फुटओवर ब्रिज के थ्रू लोग आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे. इसके अलावा लोग अपने वाहनों से अंडरपास का भी इस्तेमाल कर एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT