Noida Airport News: जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 45% काम पूरा, देखिए रनवे और टर्मिनल बिल्डिंग कितनी तैयार

अरुण त्यागी

ADVERTISEMENT

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
social share
google news

Noida International Airport News: जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कार्य लगभग 45% पूरा हो चुका है. इसमें रनवे का कार्य 90% तक पूरा किया जा चुका है. एयरपोर्ट को बनाने में लगने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा किया गया है. ऐसी उम्मीद लगाई रही है कि समय से पहले ही एयरपोर्ट का कार्य पूरा कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. इसको लेकर यमुना विकास प्राधिकरण ने पहले फेस की जमीन का अधिग्रहण पूरा कर लिया है और वहां पर जोरों से एयरपोर्ट को बनाने का काम चल रहा है. एयरपोर्ट बनाने के लिए मैन पावर भी बढ़ा दी गई है. ताकि काम में किसी तरीके की रुकावट ना आए और काम को जल्द ही पूरा कर लिया जाए. इसके लिए एयरपोर्ट की साइट पर रात दिन काम जोरों से चल रहा है. समय-समय पर संबंधित अधिकारी भी एयरपोर्ट साइट पर जाकर काम की जानकारी लेते हैं. ताकि अनुमान लगाया जा सके कि काम कितना पूरा हो चुका है और कब तक खत्म कर लिया जाएगा.

जेवर एयरपोर्ट पर ज्यादा जानकारी देते हुए यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया, “नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट काम का लगभग 45% कार्य पूरा किया जा चुका है और रनवे की बात की जाए तो उसका 90% कार्य पूरा हो चुका है. इसके साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य भी लगभग 50% पूरा हो चुका है. फरवरी-मार्च 2024 में ट्रायल शुरू कर दिए जाएंगे और 6 महीने साल पूरे होने के बाद सितंबर 2024 में एयरपोर्ट उड़ानों के लिए तैयार हो जाएगा. पहले फेस के लिए अधिकरण पूरा होने के साथ ही वहां पर कार्य तेजी से किए जा रहे हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “इससे वहां की उड़ानों के लिए जो समय तय किया गया था सितंबर 2024 उस समय तक जेवर एयरपोर्ट को बनाकर तैयार कर लिया जाएगा. इंडिपेंडेंट इंडिया इंजीनियरिंग लिमिटेड के द्वारा लगातार हो रहे कार्य की मॉनिटरिंग की जा रही है.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT