+

गोरखपुर मेट्रो का सपना होने वाला है साकार, स्टेशन की तैयार हो रही डिजाइन, मिली हरी झंडी

गोरखपुर में चलने वाली मेट्रो का एक स्टेशन रेलवे स्टेशन परिसर में भी बनाने की योजना को अमली जामा पहनाने का काम शुरू हो गया है.

उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर की दशा और दिशा लगातार बदलती नज़र आ रही है. पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय और विश्व का सबसे बड़े प्लेटफार्म की उपलब्धि लिए गोरखपुर रेलवे स्टेशन को सेंटर ऑफ सिटी के रूप में विकसित करने की योजना का खाका तैयार किया जा रहा है.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना मेट्रो परियोजना को गोरखपुर में चलाने की तैयारी हो रही है.

गोरखपुर में चलने वाली मेट्रो का एक स्टेशन रेलवे स्टेशन परिसर में भी बनाने की योजना को अमली जामा पहनाने का काम शुरू हो गया है. प्रस्ताव तैयार कर रेलवे स्टेशन भवन को पुनर्विकसित करने की योजना में शामिल कर लिया गया है. अब एजेंसी नए सिरे से इसकी डिजाइन तैयार कर रही है.

रेलवे प्रशासन ने तकनीकी एवं वित्तीय उपयोगिता के अध्ययन के लिए मेसर्स एरीनेम कन्सलटेन्सी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को कंसलटेंट नियुक्त किया है. पिछले दिनों इस एजेंसी ने महाप्रबंधक और अधिकारियों के सामने डिजाइन को प्रस्तुत किया. जिसे देखने के बाद अफसरों ने उसमें मेट्रो स्टेशन को भी शामिल करने का निर्देश दिया.

ADVERTSIEMENT

साथ ही बताया गया है कि डिजाइन इस प्रकार का तैयार करें कि स्टेशन का प्रवेश और निकास द्वार सड़क की ओर न होकर स्टेशन परिसर में हो वहीं फुट ओवरब्रिज से सीधे लिंक करने को भी कहा गया.

मेट्रो स्टेशन के पास ही चार पहिया वाहनों के लिए भी जगह दिया जाएगा. साथ ही स्काईवॉक से भी इसे जोड़ने की योजना है ताकि यात्री मेट्रो स्टेशन से निकालकर सीधे रेलवे बस अड्डे तक जा सके. एक महीने में डिजाइन को अंतिम रूप देकर रेलवे बोर्ड भेजने की तैयारी है.

निजी भूमि पर लगाना चाहते हैं उद्योग? यूपी सरकार कर रही मदद, ऐसे उठाएं फायदा
facebook twitter