गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बस अड्डे तक स्काई वॉक बनाने की योजना, जानिए इसकी खासियत

विनित पाण्डेय

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Gorakhpur News: गोरखपुर जंक्शन के भवन के पुनर्विकास को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है. इसे सिटी ऑफ सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना है. तकनीकी एवं वित्तीय उपयोगिता के अध्ययन के लिए मेसर्स एरीनेम कन्सलटेन्सी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को कंसलटेंट नियुक्त किया गया है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों टेंडर पाने वाली एजेंसी के जिम्मेदारों ने महाप्रबंधक व अन्य अफसरों के सामने डिजाइन को प्रस्तुत किया. इसमें संशोधन के बाद रेलवे स्टेशन से रेलवे बस स्टेशन तक स्काई वॉक बनाने की योजना पर मुहर लगाई गई. एजेंसी को इसका डिजाइन तैयार करने के लिए कहा गया है. आर्किटेक्चरल डिजाइनिंग के साथ विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार होने के बाद रेलवे प्रशासन, राज्य सरकार से बात करेगा.

कैसे दिखेगा स्काई वॉक

स्काई वॉक को दो लेन की चौड़ाई में बनाया जाएगा. बीच में लोहे की जाली लगाई जा सकती है, ताकि आने-जाने वालों को दिक्कतें न हो. इसके लिए अधिकारियों ने डिजाइन तैयार करने वाले एजेंसी को निर्देश दिए हैं.

यह स्काईवॉक करीब 250 से 300 मीटर लंबा होगा. रेलवे स्टेशन के मध्य द्वार तक आए फुट ओवरब्रिज को इससे जोड़ा जाएगा. ताकि यात्री सीधे बाहर चले जाएं. दृष्टिहीन लोगों के लिए इस पर खास तरह की टेक्टाइल फ्लोरिंग लगाई जाएगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि ‘गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के साथ रोडवेज बस स्टेशन स्काई-वॉक वे बनाने का भी प्रावधान रखा जाएगा. तथा संबंधित विभाग से इस विषय में बातचीत भी की जाएगी, जिससे रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड जाने-आने में यात्रियों को बार-बार सीढ़ी चढ़ना-उतरना अथवा सड़क पार की आवश्यकता ना पड़े.’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT