नए संसद भवन का कल होगा उद्घाटन, भदोही के महशूर कालीन बढ़ाएंगे इसकी शोभा

महेश जायसवाल

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Bhadohi News: देश के नए संसद भवन का 28 मई को उद्घाटन होगा. आपको बता दें कि इस नए संसद भवन की शोभा बढ़ाने में कालीन नगरी भदोही की भी बड़ी भूमिका है. भदोही के बुनकरों के हाथ से बने हस्तनिर्मित मखमली कालीन नए संसद भवन की शोभा बढ़ाएंगे. इसके लिए भदोही की एक कंपनी ने तीनसौ से अधिक कालीन की आपूर्ति की है. पहले भी भदोही के कालीन देश सहित विदेशों तक के महत्वपूर्ण इमारतों की शोभा बढ़ाते रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, भदोही के कालीन देश के राष्ट्रपति भवन सहित अमेरिका के व्हाइट हाउस तक में लगे हुए हैं. देश के सबसे बड़े कालीन भी भदोही से बनने के बाद कजाकिस्तान की एक मस्जिद में भेजा गया था.

आपको बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार को होगा. इस समारोह की शुरुआत सुबह-सुबह हवन और सर्व-धर्म प्रार्थना के साथ शुरू होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में औपचारिक उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जबकि 20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

नए परिसर के औपचारिक उद्घाटन के दौरान पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सहित अन्य के मौजूद रहने की उम्मीद है. त्रिकोणीय आकार के चार मंजिला संसद भवन का निर्माण क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है. इस इमारत के तीन मुख्य द्वार- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार- हैं. त्रिकोणीय आकार के चार मंजिला संसद भवन का निर्माण क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है. इस इमारत के तीन मुख्य द्वार- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार- हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Main news
follow whatsapp

ADVERTISEMENT