वाराणसी: अग्निवीर योजना के खिलाफ बवाल मामले में कांग्रेस नेता राहुल राज को मिली जमानत

ब्रिजेश कुमार

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

सेना भर्ती से जुड़े अग्निवीर योजना के खिलाफ पिछले साल पूरे देश में जमकर बवाल हुआ था. 17 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी अग्निवीर योजना के खिलाफ जमकर बवाल हुआ था. वाराणसी में हुए इस बवाल में सरकारी संपत्ति में तोड़फोड़ के साथ प्राइवेट गाड़ी को भी नुकसान पहुंचाया गया था. इसी मामले में मुख्य आरोपी रहे कांग्रेस नेता राहुल राज को अब जिला न्यायालय से जमानत मिल गई है. कांग्रेस नेता राहुल राज के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था.

बता दें कि राहुल राज महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष और एनएसयूआई के नेता हैं. वाराणसी जिले के तीन थानों में राहुल राज के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने तोड़फोड़ करने शांति व्यवस्था भंग करने के अलावा कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था.

राहुल राज को इन मुकदमों में वाराणसी जिला सत्र न्यायालय से अग्रिम जमानत मिल गई है. जमानत के बाद वह कचहरी स्थित अंबेडकर पार्क पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया.

मीडिया से बातचीत में राहुल राज ने कहा, “1 साल पहले पूरे उत्तर प्रदेश में अग्निवीर योजना का विरोध हुआ था. उसमें मुझे फर्जी तरीके से फंसाया गया था और मेरे ऊपर दर्जनों मुकदमे दर्ज किए गए थे. मेरा अग्निवीर योजना से कोई लेना-देना नहीं था फिर भी मुझ को टारगेट किया गया.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा,

“मैं अपने मौलिक अधिकारों को जानता हूं. मैं जानता हूं कि सरकारी संपत्ति को क्षति पहुंचाना गलत है. मैं कभी हिंसा का साथ नहीं देता. मैं दलित समाज से आता हूं, राजनीति में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता हूं, इसलिए कुछ लोगों द्वारा मुझे फंसाया गया.”

राहुल राज ने कहा, “साल 2022 में अजगरा विधानसभा से मैं चुनाव लड़ा था, सिर्फ इसी वजह से शासन-प्रशासन द्वारा मुझे फंसाया गया. मैं अग्निपथ योजना का वैचारिक तौर पर विरोध करता हूं, लेकिन हिंसा का नहीं. मैं सदैव पीड़ितों के लिए आवाज उठाने का काम करता रहूंगा.”

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT