एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा वाराणसी का सबसे पुराना काशी स्टेशन, खर्च होंगे 360 करोड़ रुपये

ब्रिजेश कुमार

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Varanasi News: दुनिया में शिव की नगरी काशी की अपनी एक विशेष पहचान है. काशी की सभ्यता संस्कृति से हर कोई रूबरू है. बात करें काशी विश्वनाथ धाम की तो बाबा का पूरी दुनिया में आस्था का केंद्र रहा है. वहीं, अब काशी में हो रहे लगातार विकास की बयार से उसका रूप स्वरूप तेजी से बदल रहा है. हाल फिलहाल की बात करें, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा काशी की जनता को रोप-वे जैसी सौगात मिली है. तो अब वहीं  वाराणसी के सबसे पुराने काशी रेलवे स्टेशन के भी स्वरूप बदलने की कवायद शुरू हो चुकी है.

स्टेशन को स्मार्ट बनाने के लिए डिजाइन को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने काशी स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह स्मार्ट बनाने के लिए डिजाइन को मंजूरी दे दी है. इंटर मॉडल स्टेशन से इतर इस प्रोजेक्ट को 360 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा. इस महीने टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. बनारस में कैंट स्टेशन, बनारस स्टेशन और वाराणसी सिटी स्टेशन के बाद काशी स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जो आने वाले दिनों में पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए मिल का पत्थर साबित होगा. वहीं, रेलवे बोर्ड की मानें तो काशी स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा, जहां यात्रियों की सुविधाओं का खासा ख्याल रखा जाएगा.

वाराणसी के अपर मंडल रेल प्रबंधक लालजी चौधरी ने कहा, “इसमें दोनों साइड आइकॉनिक बिल्डिंग बनेगी और साथ में लैंडस्केप डेवलप करेगें. 360 करोड़ रुपये इसका टोटल बजट होगा. काशी स्टेशन बिल्कुल बदला हुआ नजर आएगा. फुटफॉल को देखते हुवे ट्रेन भी बढ़ाई जाएंगी.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT