अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने हासिल कर ली गजब की सफलता, आपको पता चला क्या? जानिए

अकरम खान

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

शिक्षा मंत्रालय के बैनर तले नेशनल इंस्टीट्शन रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को टॉप 10 में जगह मिली है. टॉप-10 में आने से एएमयू में खुशी की लहर है. एएमयू को 9वीं पोजिशन मिली है. इससे पहले साल 2022 में एएमयू 11वीं रैंकिंग पर थी. अनुसंधान श्रेणी में एएमयू को 23वां स्थान मिला है, जबकि वर्ष 2022 में 28वीं रैंक मिली थी. इंजीनियरिंग श्रेणी में एएमयू को 32वां स्थान मिला. पिछले वर्ष 37वां स्थान था.

आर्किटेक्चर, डेंटल और मैनेजमेंट श्रेणी/अनुसंधान में क्रमशः 9वां, 31वां और 55वां रैंक मिला है. लॉ और मेडिकल की पढ़ाई में 14वां और 28वां रैंक मिला है. भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी दो पायदान ऊपर चढ़कर यूनिवर्सिटी की श्रेणी में 9वीं रैंक पर पहुंच गई है.

इस संबंध में प्रोफेसर एम सालिम बेग, अध्यक्ष, यूनिवर्सिटी रैंकिंग कमेटी, एएमयू ने कहा कि अनुसंधान श्रेणी में, एएमयू ने एनआईआरएफ 2022 के पिछले वर्ष के परिणामों की तुलना में इस वर्ष 23 वें स्थान पर पहुंचने के लिए पांच स्थानों की छलांग लगाई. पिछले साल एएमयू को 28वीं रैंक मिली थी. प्रोफेसर एम. सालिम बेग ने कहा कि इस साल कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद एएमयू को अच्छे परिणाम मिले हैं. पिछले वर्ष 5603 की तुलना में इस वर्ष 6405 संस्थानों को रैंकिंग में शामिल किया गया था.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पीआरओ उमर सलीम पीरज़ादा ने कहा,

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

“एएमयू के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि पिछली बार से रैंक बेहतर हुई है. हालांकि इस खुशी के मौके से पहले भी हमारी यूनिवर्सिटी एएमयू पहले रैंक पर भी रही है 2017 से पहले और 2017 तक एएमयू पहले रैंक पर रही.”

यूनिवर्सिटी पीआरओ ने कहा कि इंजीनियरिंग श्रेणी में, पिछले वर्ष की तुलना में एनआईआरएफ रैंकिंग में एएमयू को पांच स्थान ऊपर 32वां स्थान मिला है. पिछले साल उनका स्थान 37वां था.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT