बस्ती राजमहल: राजा भैया की ससुराल बनेगी हेरिटेज, राजमाता ने खुश होकर कही ये बात

संतोष सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Basti News: उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेताओं में शुमार रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. दरअसल, इस बार खबर उनकी बस्ती स्थित ससुराल से जुड़ी हुई है. आपको बता दें कि बस्ती जिले में राजभवन को विरासत के तौर पर स्थापित करने के लिए शासन-प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी हैं. एसडीएम के नेतृत्व में राजस्व कर्मियों और नगर पालिका की टीम ने राजभवन परिसर का दौरा एक कर रिपोर्ट तैयार की है. दरअसल, राजमाता आशिमा सिंह ने भवन को हेरिटेज के तौर पर विकसित करने का प्रस्ताव सीएम योगी के समक्ष रखा था. इस पर सीएम योगी ने डीएम बस्ती से मौके की पैमाइश करने, अतिक्रमण हटाने सहित अन्य बिन्दुओं पर कार्य करते हुए प्रस्ताव मांगा था.

राजमाता ने कहा, “यह राजमहल लगभग 200 से 250 साल पुराना है. मुख्यमंत्री जी तब भी यहां आए थे जब वह सिर्फ गोरखपुर के सांसद थे. तभी से उनके दिमाग में यह स्थल था. मेरा भी उनके साथ काम करने का बहुत पुराना अनुभव है, क्योंकि जब वह गोरखपुर के एमपी थे, उस समय में पूर्वोत्तर रेलवे में डीआरएम के पद पर काम कर रही थी. तो यहां बस्ती रेलवे स्टेशन का कार्य उनकी देखरेख में ही हुआ था. मेरी कार्य प्रणाली से वह काफी हद था संतुष्ट थे.”

राजमाता ने कहा, “योगी जी यही कहना था कि 14 फरवरी 2024 तक हम राम मंदिर का उद्घाटन कर देंगे, तब तक अगर ये स्थल भी तैयार हो जाए तो बहुत अच्छा है. हम जो अपने खास पर्यटक लाएंगे, विदेशी पर्यटकों को यहां रुकाना चाहेंगे. तो अब समय बहुत कम है, इसमें हमें अधिक से अधिक काम करना है.

बस्ती राजभवन है राजा भैया की ससुराल

गौरतलब है कि भानवी सिंह की शादी प्रतापगढ़ के राजपूत भदरी रियासत के राजा उदय प्रताप सिंह के बेटे कुंवर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया से 17 फरवरी 1995 में हुई थी. 17 फरवरी 1995 को राजा भैया की बारात बस्ती के राज महल में आई, जिसके बाद राजघराने के पुरोहितों ने विधि विधान से भानवी सिंह और राजा भैया के शादी कराई.\

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT