2024 में बसपा के 10 सांसदों में से कितने जीतेंगे? एक्सपर्ट की इस बात से मायावती को होगी टेंशन

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Political News: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में सियासी सरगर्मियां काफी तेज हो गई हैं. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यूपी की सभी 80 सीटें जीतने का दावा कर रही है. वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने भी उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटें जीतने का दावा कर दिया है. मगर अखिलेश के चाचा और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव का मानना है कि सपा आगामी लोकसभा चुनाव में यूपी से 50 सीटें जीतेगी. साथ ही अखिलेश ने कहा है कि चुनाव में वह कांग्रेस या बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन नहीं करेंगे. वो बात दूसरी है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश ने बसपा चीफ मायावती से साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसका उन्हें कोई खास फायदा नहीं हुआ. वहीं, दूसरी तरफ बसपा ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं. ‘सियासी पंडितों’ का मानना है कि इस बार बसपा चीफ मायावती अपने पुराने दलित और मुस्लिम फॉर्मूले पर उतरकर चुनाव लड़ेंगी. हालांकि बसपा ने भी अकेले चुनाव लड़ने की बात कही है. इस बीच यूपी तक ने मशहूर शेफोलॉजिस्ट और C-वोटर के फॉउंडर यशवंत देशमुख से यह जानने की कोशिश की है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बसपा का कैसा प्रदर्शन रह सकता है.

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने 10 सीटें जीती थीं, जबकि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा. 2022 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने मात्र एक सीट पर जीत हासिल की थी और उसका वोट प्रतिशत तकरीबन 22 से घटकर 12 पर रह गया था. ऐसे में यह जानना अहम हो गया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बसपा का कैसा प्रदर्शन रह सकता है. बता दें कि C-वोटर के फॉउंडर यशवंत देशमुख का मानना है कि आने वाले चुनावों में बसपा का प्रदर्शन कोई खास अच्छा नहीं रहने वाला है.

क्या बसपा सपा के मुस्लिम वोट काटेगी?

इस सवाल के जवाब में यशवंत देशमुख ने कहा, “स्वाभाविक सी बात है कि बसपा, कुछ तो सपा के वोट काटेगी. बसपा उन्हीं उम्मीदवारों को चुन रही है जिनके पास बाहुबल और धनबल है. ऐसे में मुस्लिम वोटों का बंटवारा होगा. और इसका फायदा भाजपा को मिलेगा. करीब करीब 60 से 65 सीट के बीच में सीधा-सीधा मुकाबला सपा और भाजपा के बीच में होगा. और बची हुई 10-12 सीटों पर जहां बसपा के मुस्लिम कैंडिडेट होंगे, हो सकता है बसपा वहां नंबर दो पर हो जाए.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2024 में बसपा कितनी सीटें जीत सकती है?

बकौल यशवंत देशमुख, “आप मुझसे यह पूछेंगे की आज की तारीख में बसपा के जो 10 सांसद हैं लोकसभा में, उनमें से कितने दोबारा जीतकर आएंगे तो मेरी संख्या आज की तारीख में शून्य होगी. यह मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं.”

वहीं, यशवंत देशमुख का यह भी मानना है कि अगर कांग्रेस बसपा के साथ जाती है, तो इसका फायदा कांग्रेस को नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने जब-जब बसपा के गठबंधन किया है तो अपना बचा-खुचा भी गंवा दिया है.”

बसपा कर रही ये तैयारी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में बहुजन समाज पार्टी जुट गई है. बसपा ‘गांव चलो’ अभियान से युवाओं का रिपोर्ट कार्ड तैयार करवा रही है. इस अभियान के दौरान बेहतर काम करने वाले युवाओं को पार्टी में अहम जिम्मेदारी दी जाएगी. इस पूरे अभियान के लिए बसपा के यूथ लीडर आकाश आनंद को कमान दी गई है. पार्टी सुप्रीमो मायावती जल्द ही इस अभियान की समीक्षा करके आकाश आनंद से रिपोर्ट लेंगी. अभियान के जरिए प्रत्येक बूथ पर पांच पदाधिकारी बना कर युवाओं को प्राथिमिकता दी जा रही है. पार्टी निकाय चुनाव से पहले अभियान को तेज कर जायदा से जायदा युवाओं को पार्टी में जोड़ना चाहती है. इसके लिए प्रत्येक सेक्टर पर 10 बूथ कमेटियां बनाकर हर बूथ पर 5 पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी जा रही है.

ADVERTISEMENT

(यशवंत देशमुख संग हुई पूरी बातचीत को टॉप में दिए गए वीडियो में देखा जा सकता है.)

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT