क्या देश में आएगी कोविड-19 की नई लहर? जानें IIT कानपुर के प्रोफेसर ने क्या बताया

कुमार अभिषेक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Kanpur News: चीन समेत कई देशों में कोरोना के मामले अचानक तेज रफ्तार के साथ बढ़ने लगे हैं. इसे देखते हुए देश में एक बार फिर कोविड-19 को लेकर चिंता बनी हुई है. कोरोना की आहट से देश फिर परेशान है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार अलर्ट मोड में आ गई हैं. गाइडलाइन जारी की जा रही है. इसी बीच आईआईटी कानपुर के प्रो मणींद्र अग्रवाल ने बड़ा दावा किया है.

आपको बता दें कि आईआईटी कानपुर के प्रो मणींद्र अग्रवाल कोविड-19 के हालातों पर नजर रखने वाले देश के सबसे बड़े डाटा एक्सपर्ट माने जाते हैं. एक बार फिर कोरोना को लेकर चिंता है. ऐसे में मणींद्र अग्रवाल ने यूपी तक से खास बातचीत की है.

मणींद्र अग्रवाल ने यूपीतक से खास बातचीत में बताया कि, “भारत और चीन के हालात बिल्कुल अलग हैं. चीन ने कभी भारत में आई दूसरी कोविड-19 जैसी लहर को फेस नहीं किया है, जिसकी वजह से वहां नेचुरल इम्यूनिटी नहीं बन पाई, जबकि भारत में लगभग 98 प्रतिशत नेचुरल इम्युनिटी बन गई है.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भारत से पिछड़ चुका है चीन

उन्होंने आगे कहा कि, “भारत में कोविड-19 को लेकर 3 स्तरीय सुरक्षा है. पहला नेचुरल या हर्ड इम्युनिटी, दूसरा भारत की ताकतवर और दमदार वैक्सीन और तीसरा है वैक्सीन का बूस्टर डोज. मनिंद्र अग्रवाल के मुताबिक चीन इन तीनों मैं पिछड़ चुका है.”

ADVERTISEMENT

यूपी तक से खास बात करते हुए मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि, “कठोर लॉकडाउन के चलते चीन को यह हालात देखने पड़ रहे हैं. जब तक लोगों में नेचुरल इम्यूनिटी नहीं बनेगी तब तक  कोरोना का सामना नहीं किया जा सकता.”

देश में नहीं आएगी कोरोना की लहर

मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक, भारत में थोड़े बहुत मामले बढ़ सकते हैं, लेकिन कोई लहर नहीं आएगी. रही बात बीएफ 7 वेरिएंट की तो भारत में जुलाई में ही यह वेरिएंट आ चुका है और इस वेरिएंट से कोई नुकसान अभी तक नहीं दिखा है.

ADVERTISEMENT

उन्होंने आगे बताया कि, “ऐसा लगता है कि भारत की वैक्सीन और नेचुरल इम्युनिटी दोनों में इसका मुकाबला करने की क्षमता है. ऐसे में देश में थोड़े मामले बढ़ जरूर सकते हैं, लेकिन न तो कोई लहर आएगी और ना ही कोई पीक आएगा. इसलिए बहुत चिंता की बात नहीं है. हालांकि सरकार कोविड प्रोटोकॉल लागू करेंगी जो एहतियातन जरूरी है, लेकिन भारत में चीन जैसे हालात की कोई संभावना नहीं है.”

गौरतलब है कि मणींद्र अग्रवाल की टीम ने ही सबसे पहले कोविड-19 की तीनों लहर और उसके पीक  की गणना कर उसकी भविष्यवाणी की थी. उन्होंने बताया था कि, कब कोरोना की लहर आएगी, कितने लोग इससे प्रभावित होंगे, कब इसका पीक आएगा और कब कोरोना अपनी ढलान पर होगा.

कोरोना को लेकर CM योगी ने दिए ये खास निर्देश, पुराने ऑक्सीजन प्लांट चालू रखने का आदेश

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT