सीएम योगी आदित्यनाथ ने रमजान के अवसर पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रमजान के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी. अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि रमजान के पवित्र दिनों में रोजा, मानवता की सेवा, ईश्वर की बंदगी जैसे नेक कार्यों से धैर्य, आत्म अनुशासन, सहनशीलता, सादगी आदि मूल्यों को बढ़ावा मिलता है. इससे परस्पर प्रेम और भाईचारे की भावना बलवती होती है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश समरसता, भाईचारे और सांस्कृतिक एकता की मिसाल है.

इबादतों के महीने रमजान का चांद आज नजर आया. इसके साथ ही देश के अलग- अलग हिस्सों में तरावीह की नमाज का सिलसिला शुरू हो गया. पहली बार लखनऊ के ऐशबाग़ ईदगाह में महिलाओं के लिए तरावीह की नमाज़ का इंतजाम किया गया है. ऐशबाग ईदगाह में आज चांद रात से ही महिलाओं के लिए तरावीह की नमाज शुरू हुई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रमजान का चांद दिखने के बाद अगले दिन से पवित्र महीने का आगाज हो जाता है और अगले 30 दिन तक मुस्लिम समुदाय के सदस्य सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक न कुछ खाते हैं और न पीते हैं और ज्यादा से ज्यादा वक्त अल्लाह की इबादत में लगाते हैं.

साथ में शाम में मस्जिदों में विशेष नमाज़ अदा की जाती है जिसे ‘ताराहवी’ कहा जाता है. इस नमाज में पूरे कुरान का पाठ किया जाता है. यह सिलसिला ईद का चांद दिखने तक जारी रहता है. इस बार ईद 21 या 22 अप्रैल को पड़ सकती है.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT