UP Board Result: यूपी बोर्ड रिजल्ट में हो गए पास, अब करना है B.Tech, ये हैं प्रदेश के टॉप कॉलेज

यूपी तक

ADVERTISEMENT

सांकेतिक फोटो
UP Board Results
social share
google news

UP Board Result 2024: आज यानी शनिवार के दिन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड का रिजल्ट सामने आ गया है. यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद सबसे छात्रों को सबसे ज्यादा चिंता कैरियर की होती है. ऐसे में अगर आप 12वीं की परीक्षा के बाद इंजीनियरिंग करना चाहते हैं और इसी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो हम आपको आज उत्तर प्रदेश के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं. ये सभी कॉलेज यूपी के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल हैं. 

ये हैं यूपी के टॉप-10 बी.टेक कॉलेज

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में देश का जाना-माना बी.टेक कॉलेज है. हम बात कर रहे हैं आई.आई.टी कानपुर की. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर की गिनती देश के जाने-माने बी.टेक कॉलेज में होती है.

आपको बता दें कि इसके लिए छात्रों को 12वीं के बाद आईआईटी की परीक्षा देनी होगी. अगर आप ये परीक्षा पास करते हैं तो आपकी मैरिट सामने आएगी. उसी आधार पर आपका दाखिला आईआईटी कानपुर में हो सकता है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आई.आई.टी बीएचयू (BHU-IIT)

काशी के वाराणसी हिंदू विश्वविद्यालय का नाम देश-विदेशों में हैं. यहां इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बीएचयू स्थित है. ये भी देश का जाना-माना बी.टेक कॉलेज है. यहां भी दाखिले के लिए आपको आईआईटी की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास करनी होगी. इसके बाद ही आप यहां दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एमिटी यूनिवर्सिटी

नोएडा में स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी की गिनती भी देश के अच्छे बी.टेक कॉलेज में होती है. अगर आप प्राइवेट कॉलेज से बी.टेक करना चाहते हैं तो आपके पास एमिटी नोएडा भी एक अच्छा विकल्प है. 12वीं में अच्छे नंबर हासिल करने के बाद आप यहां एडमिशन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 

अलीगढ़ स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की गिनती भी देश के जाने-माने विश्वविद्यालय में होती है. यहां एडमिशन के लिए आपको एएमयू अलीगढ़ की परीक्षा पास करनी होती है. इसके बाद ही आपको यहां बी.टेक में एडमिशन मिल सकता है.

नोएडा का ये कॉलेज भी लिस्ट में शामिल

आपको बता दें कि नोएडा एमिटी के बाद नोएडा के एक अन्य कॉलेज की गिनती भी यूपी के अच्छे बी.टेक कॉलेजों में होती है. दरअसल हम बात कर रहे है नोएडा स्थित जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (JIIT) की. अगर आप प्राइवेट से बी.टेक करना चाहते हैं, तो आप यहां आवेदन करके एडमिशन ले सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

यूपी स्थित बी.टेक के अन्य टॉप कॉलेज

  • गलगोटिया यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा
  • नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (NIET)
  • दयालबाग एजुकेशन इंस्टीट्यूट, आगरा
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इलाहाबाद (IIIT-इलाहाबाद)
  • मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT)

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT