यूपी बोर्ड में 10वीं की टॉपर प्राची को लेकर हो रही तमाम बातें, जानिए टॉप करते ही क्या कहा था

यूपी तक

ADVERTISEMENT

prachi nigam
prachi nigam
social share
google news

UP Board 10th Result  : यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. 10वीं में कुल 89.55 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. जिसमें प्राची निगम ने पूरे प्रदेश में टॉप किया किया है. प्राची निगम सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उदाबाद सीतापुर की छात्रा हैं. उन्होंने 98.50 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. प्राची को 600 में से 591 नंबर प्राप्त हुए हैं. हाई स्कूल की परीक्षा में छात्राओं का दबदबा रहा. वहीं यूपी बोर्ड में पूरे प्रदेश में 10वीं की टॉपर बनने के बाद प्राची ने अपने सपनों के बारे में बताया. 

प्राची ने बताया अपना सपना

सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, सीतापुर की छात्रा प्राची ने बोर्ड टॉपर होने पर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि, 'मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं हाई स्कूल में बोर्ड टॉपर बनूंगी. मैंने अच्छी तैयारी की, लेकिन नंबर एक स्थान मेरे दिमाग में नहीं था. मुझे गर्व है कि मेरी कड़ी मेहनत सफल हुई.' प्राची का लक्ष्य इंजीनियर बनना है और वह अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आईआईटी-जेईई परीक्षा पास करने की तैयारी अभी से कर रही है. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय कक्षाओं में नियमित उपस्थिति को दिया और इस बात पर जोर दिया कि लगातार प्रयास से उन्हें ये परिणाम मिला है. 

इस तरह की तैयारी

प्राची ने कहा कि  सबसे पहले तो मैं अपने टीचर्स को शुक्रिया कहूंगी. फिर अपने माता-पिता को जिन्होंने मुझे हमेशा पढ़ने के लिए प्रेरित किया. मैं उन सभी विद्यार्थियों को यह कहना चाहूंगी कि जिन्होंने अपने नंबर मेहनत से हासिल किए हैं, वे भविष्य में भी ऐसे ही नंबर लाएं. बता दें कि प्राची के पिता चंद्र प्रकाश निगम एक ठेकेदार हैं और उनकी मां ममता निगम एक गृहिणी हैं. उसका एक भाई और एक बहन है, दोनों 10वीं कक्षा में हैं.  प्राची को अपने खाली समय में लोगों से बात करना, किताबें पढ़ना और अपने भाई-बहनों के साथ बैडमिंटन खेलना पसंद है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि यूपी बोर्ड के नतीजों मे 10वीं क्लास में 93.40 फीसदी लड़कियां और 86.05 फीसदी लड़के पास हुए. वहीं 12वीं क्लास के नतीजों में 88.42 फीसदी लड़कियां और 77.78 फीसदी लड़के पास हुए.
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT