सर्वे: 1 अप्रैल को UP में अखिलेश के नेतृत्व वाले 'INDIA' को मिल रहे थे 36% वोट, 8 अप्रैल को कितने?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

 Akhilesh Yadav
Akhilesh Yadav
social share
google news

Lok Sabha Elections 2024 Survey: सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समेत विपक्षी गठबंधन इंडिया 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर एड़ी-चोटी का जोर लगाते हुए दिख रहा है. एक तरफ भाजपा है, जो सूबे की 80 में 80 सीट जीतने का दावा कर रही है. वहीं, विपक्षी गठबंधन इंडिया और मायावती की अध्यक्षता वाली बसपा भी अपनी-अपनी तैयारियों के साथ जनता के बीच में हैं. इस बीच लोगों के मन में यह जानने की उत्सुकता दिख रही है कि यूपी में इस बार बाजी किसके हाथ लग सकती है? तमाम जरियों से इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिशें भी हो रही हैं, जिनमें से एक जरिया सर्वे का है. आइए लेटेस्ट सर्वे से जानते हैं यूपी में अगर चुनाव हुए तो कौन रहेगा आगे?

लेटेस्ट आंकड़ों में भाजपा आगे

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर एक ताजा सर्वे सामने आया है. एबीपी न्यूज और सी वोटर के सामने आए सर्वे के अनुसार, अगर आज यूपी में चुनाव हुए तो NDA को 52%, इंडिया ब्लॉक को 40% और बसपा को 6% वोट मिल सकते हैं. वहीं, अन्य के खाते में 2% वोट जाने की संभावना है. 

एक हफ्ते में कैसे बदली यूपी की सियासी तस्वीर?

एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे से यह भी पता चला है कि बीते एक हफ्ते के भीतर इंडिया गठबंधन की यूपी में सियासी तस्वीर बदली है. सर्वे के अनुसार, एक अप्रैल को NDA को 52%, इंडिया ब्लॉक को 36% और बसपा को 7% वोट मिलने का अनुमान था. मगर 8 अप्रैल तक स्थिति बदली और अब NDA को 52% इंडिया ब्लॉक को 40% और बसपा को 6% वोट मिलने का अनुमान है. इसका मतलब साफ है कि इंडिया गठबंधन को 4% वोट का इजाफा हुआ है. सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि इस सर्वे के आंकड़ों को देख इंडिया कैंप में उत्साह है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मायावती को नुकसान का अनुमान

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे से ये भी जानकारी मिली है कि यूपी की पूर्व सीएम मायावती के नेतृत्व वाली बसपा को  वोट% मामले में नुकसान हुआ है. बता दें कि 1 अप्रैल तक बसपा को 7 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान था जो 8 अप्रैल तक घाट कर 6% रह गया है.              

 

ADVERTISEMENT

UP के पिछले चुनाव के ये थे नतीजे 

2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें, तो उस चुनाव में प्रदेश में 'मोदी लहर' चली थी. प्रदेश को 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी-NDA को कुल 64 सीटों पर जीत मिली थी. उस चुनाव में अखिलेश यादव और मायावती की पार्टियों सपा और बसपा ने एकसाथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. इस चुनाव मने बसपा को 10 सीटों तो वहीं सपा को पांच सीटों पर सफलता मिली थी, वहीं कांग्रेस को सिर्फ रायबरेली सीट पर ही जीत मिली थी और राहुल गांधी को अमेठी में स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT