टिकट बांटने में तो खूब करतब दिखा रहीं बसपा चीफ लेकिन इस सर्वे से बैठ जाएगा मायावती का दिल!

यूपी तक

ADVERTISEMENT

मायावती, अध्यक्ष बहुजन समाज पार्टी
social share
google news

UP Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अब बहुत कम वक्त बचा है. 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हर पार्टी की नजर है. यहां भाजपा के नेतृत्व वाला NDA, सपा के नेतृत्व वाला 'INDIA' और मायावती की पार्टी बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि इस बार लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. वहीं, इस बीच उत्तर प्रदेश का सियासी माहौल जानने के लिए पहले फेज के मतदान से पहले एक ताजा सर्वे के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. इस सर्वे के आंकड़े से मायावती की टेंशन बढ़ सकती है. खबर में आगे जानिए सर्वे से मायावती को कितनी सीटें जीतने का अनुमान है?

बसपा को कितनी सीटें मिलने का अनुमान?

बता दें कि पहले चरण के मतदान से ठीक पहले इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है. इस सर्वे में उत्तर प्रदेश को लेकर चौंकाने वाला दावा किया गया है. इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बीजेपी की अप्रत्याशित प्रदर्शन कर सकती है. सर्वे के मुताबिक, यूपी में भाजपा नीत NDA को 77 सीट तो इंडिया अलायंस (सपा और कांग्रेस) के खाते में मात्र 3 सीटे जाती दिख रही हैं. वहीं मायावती की बसपा इस बार शून्य पर सिमटती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक कि इंडिया गठबंधन में तीनों सीट सपा के खाते में जा रही हैं और कांग्रेस खाता भी नहीं खुलते हुए दिख रहा है.    

 

 

सियासी गलियारों में क्या है चर्चा?

सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि इस बार एक खास प्लानिंग के तहत मायावती अपने उम्मीदवार उतार रही हैं. मगर जो लेटेस्ट ओपिनियन पोल के आंकड़े सामने आए हैं, उनसे मायावती को तगड़ा झटका लगता हुआ दिख रहा है. हालांकि, जो ओपिनियन पोल के आंकड़े हैं, उसी के हिसाब से नतीजे आएंगे ऐसा कह पाना मुश्किल है. अब 4 जून को यह देखना दिलचस्प होगा कि मायावती की पार्टी बसपा चुनाव में कितनी सीटों पर जीत हासिल करती है.

2019 में कैसे थे नतीजे?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.   

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT