जनसंख्या को लेकर PM मोदी, CM योगी पर अटपटा बयान देने वाले निरहुआ का वीडियो बनाने वाले ने क्या बताया?

विनय कुमार सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Dinesh Lal Yadav Nirhua News: आजमगढ़ के भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ के वीडियो का एक अंश सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इसमें वह एक यूट्यूब चैनल को बेरोजगारी और जनसंख्या के मुद्दे पर पीएम मोदी और सीएम योगी का उदाहरण देते हुए अटपटा बयान देते हुए नजर आ रहे हैं. इस बयान के चर्चा में आने के बाद विपक्षी पार्टियों ने भाजपा को निशाने पर लिया, जिसके बाद पार्टी के आईटी सेल की तरफ से उस वीडियो को फेक और AI जेनरेटेड बताया गया. इस बीच यूपी Tak की टीम ने उन यूट्यूबर्स को खोज निकला है, जिनके चैनल पर निरहुआ ने यह बयान दिया था. अब आप खबर में आगे जानिए उन्होंने क्या-क्या बताया?

कौन हैं इस वीडियो को बनाने वाले यूट्यूबर्स?

इस वीडियो को बनाने वाले संतोष कुशवाहा और सत्यानंद स्वामी गाजीपुर जिले के नंदगंज में रहते रहते हैं. जब उनके घर यूपी Tak की टीम पहुंची, तो दोनों यूट्यूबर्स ने बताया कि वे 'Soul Up Hindi' के नाम से यूट्यूब चैनल चलाते हैं और ये वीडियो उन्होंने लोकसभा चुनाव की ग्राउंड रिपोर्ट कवरेज की नियत से आजमगढ़ के संथियांव में ओवर ब्रिज के पास 13 अप्रैल 2024 को बनाया था.

'ये वीडियो फेक नहीं सही है'

संतोष कुशवाहा और सत्यानंद स्वामी ने यूपी Tak को पूरे घटनाक्रम को सही बताते हुए उस पूरे वीडियो के ओरिजिनल शॉट ऑन कैमरा सुनाए और कहा कि 'यह कोई फेक वीडियो नहीं है, बिलकुल सही है और दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ जी ने आदरणीय मोदी जी और आदरणीय योगी जी पर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर यह बयान दिया है. जो काफी ट्रेंड हो रहा है.'

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने बताया कि 'सोशल मीडिया पर इसे बीजेपी द्वारा फेक बताया जा रहा है, जिसका हम खंडन करते हैं और हमने अपने X हैंडल से पूरे वीडियो का लिंक शेयर करते हुए उस वीडियो को सही बताया है, वो चाहें तो जांच करा लें.'

बाद में निरहुआ ने क्या कहा?

मामले के तूल पकड़ने के बाद भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कहा था कि यह वीडियो फेक और एआई जेनरेटेड है. मगर बाद में जब इस वीडियो की हकीकत सामने आई तब निरहुआ ने X पर कहा, "पूरा वीडियो कुछ और है. वीडियो को अपने हिसाब से कट करना और एडिट करना ठगबंधन की तुष्टिकरण की राजनीति व बौखलाहट को दर्शाता है."

ADVERTISEMENT

निरहुआ के इस पोस्ट के बाद, इस बात की तो तस्दीक हो गई है कि जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वह फेक और एआई जेनरेटेड नहीं है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT