Ram Mandir: मुशर्रफ ने की थी मस्जिद में राम जाप की अपील, अब देवबंद के मुसलमानों ने दिया रिएक्शन

पिंटू शर्मा

ADVERTISEMENT

Ram Mandir: मुशर्रफ ने की थी मस्जिद में राम जाप की अपील, अब देवबंद के मुसलमानों ने दिया रिएक्शन
Ram Mandir: मुशर्रफ ने की थी मस्जिद में राम जाप की अपील, अब देवबंद के मुसलमानों ने दिया रिएक्शन
social share
google news

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर का भव्य निर्माण हो रहा है. इसी के साथ आने वाली 22 जनवरी के दिन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी किया जाएगा. इसी बीच यूपी का देवबंद एक बार फिर चर्चाओं में आ गया है. दरअसल देवबंद के एक मुस्लिम नेता राव मुशर्रफ अली ने मुसलमानों से अपील की है कि वह 22 जनवरी के दिन मस्जिदों, दरगाहों और घरों में राम नाम का जाप करें और शाम के समय दीप जलाए. 

अब इसको लेकर देवबंद के मुस्लिम समाज के लोगों ने रिएक्शन दिया है. इसके साथ उन्होंने ये भी बताया है कि 22 जनवरी के दिन उनका प्लान क्या है और राम मंदिर निर्माण को लेकर उनके मन में क्या चल रहा है? यूपीतक ने देवबंद में जाकर वहां के मुसलमानों से बात की और उनकी राय जानी.

क्या कहा देवबंद के मुसलमानों ने

देवबंद के उलेमा आरिफ सिद्दीकी ने यूपीतक से बात करते हुए कहा, जिसने भी जाप और दीप जलाने को लेकर बयान दिया है, उसने अपना दिमागी संतुलन खो दिया है. उसे अपना इलाज करवाना चाहिए. मुसलमानों को संविधान ने पूरा अधिकार दिया है कि हम अल्लाह-अल्लाह करें और अल्लाह हूं अकबर करें. इस तरह के बयान नफरत पैदा कर रहे हैं. पूरे देश के मुसलमान 22 जनवरी के दिन कुछ नहीं करेंगे. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

‘उलेमा तय करेंगे’

राम जाप और दीप जलाने को लेकर देवबंद के रहने वाले मो. दानिश ने बताया, हम वही करेंगे जो हमारा धर्म कहता है. हम उसी पर चलेंगे. जो हमारे उलेमा कहेंगे, हम वही करेंगे. 22 जनवरी के दिन हम क्या करेंगे ये सब हमारे उलेमा ही तय करेंगे.

देवबंद के रहने वाले अनजर साबरी ने यूपी तक से बात करते हुए कहा, राम सभी के हैं. अनजर साबरी ने ये भी कहा कि राम मंदिर कार्यक्रम में कांग्रेस समेत अन्य दलों का ना जाना सिर्फ राजनीति है. इसके अलावा कुछ भी नहीं है.

‘देवबंद में सिर्फ अल्लाह-अल्लाह है’

इस दौरान कुछ लोग ये भी कहते हैं कि देवबंद में सिर्फ अल्लाह-अल्लाह है. देवबंद में अल्लाह के सिवा कुछ भी नहीं. बाकी सभी को अपनी-अपनी धार्मिक आस्थाओं को मानने का अधिकार है.

ADVERTISEMENT

‘राम मंदिर बनना खुशी की बात’

देवबंद के रहने वाले मो. दिलशाद ने यूपीतक से बात करते हुए कहा, राम मंदिर बन चुका है. ये अच्छी बात है. ये खुशी की बात है. धर्म के मामले में सभी की अपनी आस्था होती है. कोई मसला नहीं है. राम मंदिर बना है. भव्य उद्धाटन हुआ है. हमारी शुभकामनाएं हैं.

आपको ये भी बता दें कि इस दौरान देवबंद में लोग इस मुद्दे पर बोलते हुए बचते दिखे तो कुछ लोगों ने सिर्फ यही बोला कि जो हो रहा है, सही हो रहा है. हमें इसपर कुछ नहीं बोलना है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT