Ram Mandir: देखिए कंट्रोल रूम में बैठी पुलिस कैसे रख रही अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर पूरी नजर

संतोष शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Ram Mandir Update: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ देश दुनिया के तमाम वीवीआईपी भी अयोध्या पहुंचेंगे. ऐसे में अयोध्या के रास्ते पर ट्रैफिक की कोई समस्या ना हो, इसके लिए 22 जनवरी को लखनऊ से अयोध्या तक जाने वाले मुख्य रास्तों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा.

लखनऊ से अयोध्या जाने वाले प्रमुख तीन रास्तों में शहीद पथ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और किसान पथ का इस्तेमाल होगा. इसमें से कानपुर रोड से शुरू होकर फैजाबाद रोड तक जाने वाले शहीद पथ और फिर कमता से बाराबंकी होते हुए अयोध्या जाने वाले हाईवे को विशेष रूप से ग्रीन कॉरिडोर के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके लिए शहीद पथ पर 61 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिनसे ट्रैफिक कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी.

शहीद पथ और किसान पथ पर ट्रैफिक की समस्या ज्यादा नहीं रहती है. लिहाजा लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए सबसे ज्यादा ध्यान शहीद पथ से होते हुए चिनहट इंदिरा नहर बाराबंकी के रास्ते पर लगाया है. इसके लिए ITMS कंट्रोल रूम से अयोध्या जाने वाले हर रास्ते पर नजर रखी जा रही है.

सीसीटीवी कैमरे के जरिए ट्रैफिक पुलिस 24 घंटे नजर रख रही है और 18 जनवरी के बाद से अयोध्या की तरफ जाने वाले हर रास्ते और अयोध्या के हर रास्ते पर पुलिस की निगरानी होगी. इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानी ITMs कंट्रोल रूम के जरिए ट्रैफिक पुलिस लखनऊ से अयोध्या तक ग्रीन कॉरिडोर की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाएगी.

ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ 22 जनवरी की ड्यूटी के लिए 400 पुलिसकर्मी अतिरिक्त तैनात किए जाएंगे. लखनऊ के जॉइंट सीपी उपेंद्र अग्रवाल ने यूपी तक से बातचीत में कहा की 18 जनवरी से ही अयोध्या की तरफ भारी वाहनों के जाने पर रोक लगाई जाएगी. ट्रैफिक डायवर्जन की व्यवस्था 22 जनवरी से पहले ही अयोध्या पुलिस के साथ समन्वय कर लागू होगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT