नोएडा: बारिश के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, ये लक्षण दिखे तो हो जाए अलर्ट, बरतें ऐसी सावधानियां

भूपेंद्र चौधरी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Noida News: नोएडा समेत पूरे एनसीआर में अचानक डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं गौतम बुध नगर जिला स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर अलर्ट हो गया है. बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग जिले में जन जागरूक अभियान चल रहा है. दिल्ली एनसीआर में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद कई इलाकों में जल भराव देखा गया था. वहीं यमुना और हिंडन के बाढ़ की वजह से कई जगह पानी अभी भरा हुआ है. ऐसे में जिले में डेंगू के मामलों में अचानक बढ़ोतरी हो गई है.

नोएडा में बढ़ गए डेंगू के मरीज

आंकड़ों के मुताबिक जिले में अब तक 68 डेंगू का मरीज मिले हैं. सबसे ज्यादा डेंगू का मरीज ग्रेटर नोएडा वेस्ट दादरी और दनकौर से आए हैं. सेक्टर 39 जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी है. स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों से कहीं भी पानी जमा ना होने देने की अपील कर रहा है. वहीं नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भी अलग अलग इलाकों में घूम कर साफ सफाई के लिए अभियान चला रहा है.

बरतें ये सावधानियां

वहीं डीएम मनीष वर्मा ने डेंगू को लेकर किए गए सवाल पर कहा कि, ‘मॉनसून की वजह से डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. डेंगू को लेकर जिला प्रशासन जन जागरण अभियान चला रहा है. व्यापक निर्देश भी जारी किए गए हैं क्योंकि बारिश का मौसम है. ऐसे में जलजमाव हो जाता है तो हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि कहीं भी जलजमाव ना होने दें. डेंगू का मच्छर साफ पानी में भी पैदा हो जाता हैं. सभी को मिलकर एक साथ प्रयास करना होगा.’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वही सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि, ‘अब तक जिले में 68 डेंगू का मरीज सामने आए हैं. सबसे ज्यादा मरीज ग्रेटर नोएडा वेस्ट दादरी और दनकौर से सामने आ रहे हैं. जिला अस्पताल में भी हमने 10 बेड डेंगू के लिए आरक्षित कर दिया है. दवाइयां जिले में उपलब्ध हैं. प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है.’

ये लक्षण दिखे तो हो जाए अलर्ट

डेंगू में तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, दाने और थकान महसूस हो सकती है. कुछ मामलों में यह अधिक गंभीर हो सकता है, जिसे डेंगू रक्तस्रावी बुखार (Dengue hemorrhagic fever) के रूप में जाना जाता है जिसमें जान तक जा सकती है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT