बच के रहिए! नोएडा में अचानक बढ़ने लगे डेंगू के मरीज, अस्पतालों में लगी लंबी लाइन

भूपेंद्र चौधरी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Noida News: नोएडा में मॉनसून और बाढ़ के बाद जगह-जगह हुए जलभराव के कारण डेंगू ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है. गौतमबुद्ध  जिला डेंगू का हॉटस्पॉट बन गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, जिले में हर दिन एक दर्जन के आसपास डेंगू के मामले दर्ज हो रहे हैं. दूसरी तरफ जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. 

तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मरीज

मिली जानकारी के मुताबिक, जिले के अलग-अलग इलाकों में डेंगू के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. डेंगू के सबसे ज्यादा मामले नोएडा एक्सटेंशन के हाईराइज हाउसिंग सोसायटी और ग्रामीण इलाकों से सामने आ रहे हैं. बता दें कि ये इलाके बाढ़ से प्रभावित रहे हैं. इन इलाकों से डेंगू का हर रोई मरीज मिल रहा है. 

स्विमिंग पूल में भी पनप रहा डेंगू का लार्वा

बता दें कि हाउसिंग सोसायटी के स्विमिंग पूल और बेसमेंट में भरे पानी में भी डेंगू का लार्वा पनप रहा है. इससे डेंगू के मामले बढ़े रहे हैं.जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिले में डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 25 टीमों को लगाया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लापरवाही बरतने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है. अब तक 90 लोगों को लापरवाही बरतने के कारण नोटिस जारी किया गया है. दूसरी ओर जिला अस्पताल में मरीजों को भीड़ लगी हुई है. अस्पताल में एक वार्ड अलग से डेंगू के लिए बनाया गया है.

क्या कहा सीएमओ ने

इस पूरे मामले पर सीएमओ सुशील कुमार शर्मा ने बताया, “जिले में डेंगू के मामले में इजाफा देखने को मिल रहा है. सबसे ज्यादा मामले ग्रेटर नोएडा वेस्ट से आ रहे हैं. हमारी टीम लगातार हालात काबू करने की कोशिश में लगी हुई है. ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बड़े-बड़े टावर बने हुए हैं. पास-पास  टावर होने के कारण और कई जगह निर्माण कार्य होने के कारण पानी जमा होता है, जिसमे डेंगू का लार्वा पनप रहा है. हमारी टीम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर काम कर रही है. स्वास्थ्य विभाग के 25 लोगों की टीम लगी हुई है. प्राधिकरण के साथ लोगो को जागरूक करने में जुटे हुए है.”

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT