IAS टॉपर लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव का इंटरव्यू, इस चीज को बताया तैयारी का बाइबल, यूं हुए पास

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Aditya Shrivastav UPSC Topper: सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव (27) ने मंगलवार को कहा कि आईएएस के लिए चयन होना उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है. राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एनपीए) में IPS प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे आदित्य श्रीवास्तव ने हमें दिए एक में अपनी सफलता का राज बताया है. आदित्य ने कहा कि उन्होंने अपनी गलतियों से सीख ली, जिसकी वजह से उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ. खबर में आप विस्तार से उन टिप्स के बारे में जानिए, जिन्हें टॉपर आदित्य ने बताया है.

जब रिजल्ट आया तब आदित्य क्या कर रहे थे?

 

आदित्य के अनुसार, "जब रिजल्ट आया उस वक्त मैं अपने रूम पर था. मैं एग्जाम देकर वापस आया था...मैं रिजल्ट का इन्तजार कर रहा था. जब रिजल्ट देखा तो विश्वास नहीं हुआ, उसके बाद मैं बहुत खुश था, यही मैं कह सकता हूं."

 

 

आदित्य ने सफलता का श्रेय किसे दिया?

आदित्य ने कहा, "सबसे बड़ा श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है. इसके बाद मेरे मेंटर्स, टीचर्स, सीनियर्स और रिलेटिव्स जिन्होंने मेरी मदद की उन्हें भी क्रेडिट जाता है." 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आदित्य ने दिए ये टिप्स?

 

आदित्य ने टिप्स देते हुए कहा, "हार्डवर्क के साथ-साथ स्मार्टवर्क भी करें. पिछले साल के पेपर्स आपके लिए बाइबल हैं. उनको आप ढंग से एनालाइज करें, उनके पैटर्न को आइडेंटिफाई करें और साथ-साथ अपनी गलतियों को सुधारने में फोकस करें. मुझे लगता है इस तरह से मेरा भी बड़ा पार लगा है और हर किसी का भी लग सकता है."

 

 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई पूरी की और उनके पास एमटेक की डिग्री भी है. यूपीएससी परीक्षा में उनका वैकल्पिक विषय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग था.  

ADVERTISEMENT


 

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT