लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने लगाई किसानों की लॉटरी! किया ये बड़ा ऐलान

समर्थ श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP News: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 5 मार्च को किसानों के मद्देनजर एक बेहतर बड़ा फैसला लिया.  बता दें कि मंगलवार को लखनऊ में कैबिनेट बैठक में किसानों के बिजली बिल को 100% छूट दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसके तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में नलकूप इस्तेमाल करने वाले किसानों को एक भी रुपया बिल जमा नहीं करना होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस फैसले से करीब डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा. मालूम हो कि एक अप्रैल 2023 से कोई बिल नहीं देय होगा. पहले के बकाये बिलों पर ब्याजरहित भुगतान योजना लाई जाएगी.

आपको बता दें कि शहरी नलकूप(5,188) दोनो ही प्रकार के कुल 14 लाख 78 हजार नलकूपों के बिजली बिल में 100% छूट होगी. ग्रामीण इलाकों में करीब 14 लाख 73 हजार नलकूप हैं. वहीं शहरी क्षेत्र में 5,188 नलकूप हैं.

 

 

इसके अलावा और क्या-क्या फैसले लिए गए?

  • NTPC के साथ ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में किए गए करार संदर्भ में 50%-50% (राज्य सरकार व NTPC) भागीदारी के साथ अनपरा में 800 मेगावॉट के दो पॉवर प्लांट यूनिट को मंजूरी मिली है. 
  • पावर कॉर्पोरेशन के घाटमपुर में 660 मेगावाट सुपर क्रिटिकल पॉवर की 3 यूनिट के लिए स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस छूट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. 
  • ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी 2024 के सम्बंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. 
  • आगरा में पेयजल परियोजना के लिए रिवाइज्ड कॉस्ट के सम्बंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.
  • मातृभूमि अर्पण योजना संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. इसके तहत 40% कार्य में राज्य सरकार वहन करेगी. 60% कार्य अमुक व्यक्ति द्वारा करवाया जाएगा. इसमें सीसीटीवी कैमरे, सोलर लाइट्स, पार्क और अन्य नागरिक सुविधाएं शामिल हैं. इसके लिए एक गवर्निंग काउंसिल का गठन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT