डिजिलॉकर के लिए डिजिटल वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें? जानिए स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Download digital voter ID card: मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) भारत के निर्वाचन आयोग की तरफ से उन सभी लोगों को जारी किया जाता है, जो वोटिंग यानी मतदान के लिए एलिजिबिल होते हैं. यह आपकी पहचान और पते को साबित करने का भी एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज होता है. वोटर आईडी कार्ड को भारत में कहीं भी पते और आयु के प्रमाण पत्र के रूप में पेश किया जा सकता है और इसे स्वीकार भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता खोलने जैसे काम में भी होता है. अगर आप 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं, तो आप मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. अब जब यह आपके इतने काम का दस्तावेज है, तो चुनावी मौसम में ये एकदम आपके साथ होना चाहिए. अगर आप इसकी हार्ड कॉपी अपने साथ नहीं रख रहे हैं, तो चिंता करने की बात नहीं क्योंकि चुनाव आयोग से मिली सुविधा का इस्तेमाल करके वोटर कार्ड को मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है. 

डिजिलॉकर जैसे ऑनलाइन स्टोर में वोटर आईडी कार्ड को रखने के लिए आपको इसे पहले अपने मोबाइल में पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करना होगा. अगर आप डिजिटल वोटर आईडी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आपके वोटर आइडेंटिफिकेशन कार्ड से लिंक हो. 

ऐसे में आपको डिजिटल लॉकर में इसके इस्तेमाल के लिए जरूरी है कि आपका केवाईसी हो रखा हो. अगर ऐसा नहीं है तो आप अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

डिजिलॉकर के लिए डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप-बाई-स्टेप तरीका

- सबसे पहले आपको चुनाव आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ पर विजिट करना होगा. 

- इसके होमपेज पर आपको सर्विसेज (Services) नाम का एक सेक्शन दिखेगा, जिसमें आपको E-EPIC डाउनलोड के ऑप्शन पर जाना होगा. 

ADVERTISEMENT

- यहां क्लिक करने पर आपको इंडियन रेजिडेंट इलेक्टर और इंडियन ओवरसीज इलेक्टर के दो टैब दिखाई देंगे. सबसे पहले आपको साइन अप करना होगा. इसके बाद खुद पर लागू टैब में आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल ईडी या EPIC नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा. 

- ओटीपी डालने के बाद आपको EPIC नंबर या फॉर्म रिफ्रेंश नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा. इसके अलावा आपको स्टेट भी सेलेक्ट करना होगा. 

ADVERTISEMENT

- इसे सेलेक्ट कर सर्च करने के बाद आपको वोटर आईडी की डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी. सेंड ओटीपी के ऑप्शन का इस्तेमाल करने का प्रॉम्ट भी दिखाई देगा. 

- ओटीपी डालकर वेरिफाई करने के बाद आपको e-EPIC डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा. यहां से इसे डाउनलोड करने के बाद आपको इसे डिजिलॉकर में अपलोड करना होगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT