जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुरू हुई फ्लाइट की टेस्टिंग, सामने आया पहली कैलिब्रेशन फ्लाइट का वीडियो

अरुण त्यागी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की टेस्टिंग की गई है. इसके लिए रनवे के ऊपर से पहला विमान गुजारकर देखा गया कि यहां लगे इक्विपमेंट्स ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं. साथ ही यह भी परखा गया कि यह एयरपोर्ट परिचालन के लिए कितना तैयार है. इसके लिए बीचक्राफ्ट किंग एयर B-300 ने गुरुवार को आसमान में उड़ान भरी, जिसका वीडियो अब सामने आया है. बताया जा रहा है कि परीक्षण के बाद दिसंबर 2024 में एयरपोर्ट चालू हो सकेगा. इसके बाद साल 2026 में 94 लाख से लेकर 1.17 करोड़ यात्री इस एयरपोर्ट के जरिये आवागमन कर सकेंगे.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई टेस्टिंग

इसका एक वीडियो भी सामने आया है. इसे फ्लाइट के केबिन से बनाया गया है. इसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से फ्लाइट आसमान से उड़ते हुए रनवे के ऊपर से गुजर रहा है. यह नजारा अपने आप में बहुत दिलचस्प लग रहा था. कैलिब्रेशन फ्लाइट के माध्यम से एयरपोर्ट के रनवे की सुरक्षा व्यवस्था की जांच-पड़ताल की गई.

पहला कैलिब्रेशन फ्लाइट 

बताते चलें कि कैलिब्रेशन फ्लाइट नेविगेशन ऐड, रनवे पर लाइट की व्यवस्था और एयरस्पेस के प्रशिक्षण के लिए होती है. कॉमर्शियल फ्लाइट्स को चलाने से पहले कैलिब्रेशन फ्लाइट टेस्ट किया जाता है. सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर यह जानकारी दी गई है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक्स पर लिखा, ‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर साफ और धूप वाले दिन ने डीवीओआर कैलिबरेशन फ्लाइट के लिए बेहतरीन मंच प्रदान किया, जो ऐसी तमाम उड़ानों में से पहली उड़ान है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बीचक्राफ्ट किंग एयर बी300 ने आसमान में उड़ान भरी, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) के सभी उपकरण बाधारहित तरीके से काम कर रहे हैं.’ इस वीडियो को इस तरह से बनाया गया है, जिसे देखने के बाद ऐसा लगेगा कि आप भी केबिन में पायलट के साथ हों. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT