प्रोफेसर नईमा खातून बनीं AMU की पहली महिला वाइस चांसलर, यहां जानिए कौन हैं ये?

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

तस्वीर में प्रोफेसर न नईमा खातून
social share
google news

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के इतिहास में पहली बार महिला वाइस चांसलर की नियुक्ति हुई है. प्रोफेसर नईमा खातून को एएमयू की कुलपति नियुक्त करने की घोषणा की गई है. उनको 5 साल की कार्यावधि के लिए वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के इतिहास में ये पहला मौका है जब महिला वाइस चांसलर नियुक्त की गई हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पहली बार महिला वाइस चांसलर नियुक्त की गई है. प्रोफेसर नईमा खातून को AMU का वाइस चांसलर नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया गया है प्रो. नईमा खातून वर्तमान में एएमयू की वीमेंस कॉलेज की प्रिन्सिपल हैं. नईमा खातून पॉलिटिकल सायकोलॉजी की प्रोफेसर हैं और 2014 में वीमेंस कॉलेज की प्रिन्सिपल नियुक्त की गई थीं. नईमा खातून को अध्यापन का 36 वर्षों का अनुभव है. पॉलिटिक्ल सायकोलॉजी में पीएचडी करने वालीं नईमा खातून इस विषय की ख्यातिप्राप्त विशेषज्ञ और शिक्षाविद हैं. पहली बार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के इतिहास में महिला वाइस चांसलर बनने से इसे एक सकारात्मक कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

 

 

स्पिरिचूअल सायकोलॉजी के क्षेत्र में जाना माना नाम हैं नईमा खातून

प्रोफेसर नईमा खातून ने पॉलिटिकल सायकोलॉजी (Political Psychology) में PhD की है. प्रोफेसर नईमा ने दुनिया के कई देशों में इसी विषय पर लेक्चर दिया है. अपने छात्र जीवन से ही मेधावी रहीं नईमा खातून ने एएमयू के वीमेंस कॉलेज से पढ़ाई की है. इस दौरान उन्होंने दो बार वीमेंस कॉलेज छात्रसंघ का भी नेतृत्व किया है. इसी समय नईमा में नेतृत्व क्षमता का विकास हुआ. वो अब्दुल्ला हॉल और सरोजिनी नायडू हॉल की सीनियर मॉनिटर रहीं. 1988 से अध्यापन में सक्रिय नईमा खातून को शैक्षिक प्रशासन  (educational administration) का भी लंबा अनुभव है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वीमेंस कॉलेज में अध्यापन के अलावा उन्होंने अफीका के National University of Rwanda, Central Africa में भी अध्यापन कार्य किया है.

जानी मानी शिक्षाविद प्रोफेसर नईमा खातून ने 6 किताबें लिखीं और सम्पादित की हैं. कई अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में उनके पेपर पब्लिश हो चुके हैं. उन्होंने अमेरिका, रोमानिया, बैंकॉक, टर्की समेत कई देशों में व्यखायन भी दिया है. प्रोफेसर नईमा PhD 15 शोध को सुपरवाइज कर चुकी हैं. प्रो. नईमा को Clinical, Health, Applied Social and Spiritual Psychology में विशेषज्ञता हासिल है

 

 

शैक्षणिक प्रशासन का लंबा अनुभव

प्रोफेसर नईमा खातून को शैक्षणिक प्रशासन (educational administration) का लंबा अनुभव है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में उन्होंने कई भूमिकाओं में प्रशासनिक नेतृत्व किया है. प्रो. नईमा एएमयू में UGC की स्पिरिचूअल सायकोलॉजी (spiritual psychology) प्रोग्राम की डेप्युटी कोऑर्डिनेटर भी रह चुकी हैं. साथ ही AMU की गांधी हॉल और अब्दुल्ला हॉल की प्रोवोस्ट रह चुकी हैं. उन्हें 2015 में Centre for Skill Development and Career Planing, AMU की डायरेक्टर नियुक्त किया गया था. प्रो.नईमा यूनिवर्सिटी के इतिहास में पहली महिला वाइस चांसलर बनी हैं. छात्राओं ने इस पर खुशी जाहिर की और इसे महिला सशक्तिकरण के लिए अहम कदम बताया.
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT