रामपुर से आजम खान और अखिलेश, दोनों के प्रत्याशी ने भर दिया पर्चा! ये तो गजब ही हो गया

आमिर खान

ADVERTISEMENT

अखिलेश यादव और आजम खान
Rampur
social share
google news

Rampur Lok Sabha: उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट ‘हॉट’ सीट मानी जाती है. यहां एक समय आजम खान और उनके परिवार का कब्जा रहा है. इसी वजह से ये सीट मैनपुरी की तरह सपा का गढ़ भी कहलाई जाती थी.  मगर अब इस सीट को लेकर सपा में ऐसा हंगामा हुआ है, जिसको देखकर हर कोई हैरान है. कहा जाता था कि रामपुर लोकसभा और विधानसभा के टिकट आजम परिवार ही फाइनल करता था. मगर अब जब आजम खान और उनके परिवार के सदस्य जेल में हैं, तो इस सीट पर सपा के टिकट फाइनल करने में भारी हंगामा मच गया है. 

आलम ये है कि रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी से ही 2-2 नेताओं ने अपना पर्चा भर दिया है. दोनों का कहना है कि वह ही रामपुर से सपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि जिन दो नेताओं ने रामपुर से पर्चा भरा है, उनमें से एक सपा मुखिया अखिलेश यादव का प्रत्याशी बताया जा रहा है, तो दूसरा आजम खान का प्रत्याशी बताया जा रहा है.  

अखिलेश यादव और आजम खान आए आमने-सामने

लोकसभा सीट रामपुर का चुनाव प्रथम चरण में होना है. 27 मार्च नामांकन की आखिरी तारीख हैं. नामांकन के आखिरी दिन भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी ने नामांकन दाखिल कर दिया है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीशान खान ने भी अपना पर्चा दाखिल कर दिया है. मगर जो रामपुर सीट कभी सपा का गढ़ कही जाती थी, उस पार्टी की तरफ से 2-2 नेताओं ने ही अपना-अपना पर्चा दाखिल किया है. ऐसे में सपा का असली उम्मीदवार रामपुर से कौन है? इसका जवाब नहीं मिल पा रहा है. मगर जिन इमाम मोहिबुल्लाह नदवी ने पर्चा भरा है, उनका दावा है कि अखिलेश यादव के कहने पर ही उन्होंने अपना पर्चा दाखिल किया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आखिर पूरा मामला है क्या?

दरअसल ये पूरा घटनाक्रम नामांकन के आखिरी दिन शुरू हुआ. रामपुर समाजवादी पार्टी की जिला इकाई के तमाम नेताओं ने सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद आजम खान के हवाले से लोकसभा चुनाव के बायकॉट का ऐलान कर दिया.  

इसे देखते हुए अखिलेश यादव ने रामपुर लोकसभा सीट से अपनी पसंद का उम्मीदवार उतार दिया. सपा की तरफ से दिल्ली पार्लियामेंट की मस्जिद के इमाम मोहिबुल्लाह नदवी को टिकट दिए जाने का ऐलान हो गया. दूसरी तरफ रामपुर में सपा का बड़ा चेहरा और आजम खान के करीबी आसिम राजा ने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया. उन्होंने भी सपा के प्रत्याशी की हैसियत से ही नामांकन किया. 

ADVERTISEMENT

दो गुटों में बटी रामपुर सपा

समाजवादी पार्टी के दो प्रत्याशियों ने अपना-अपना नामांकन दाखिल कर दिया. अखिलेश यादव की तरफ से मोहिबुल्लाह नदवी को मैदान में उतारा गया. ये दिल्ली पार्लियामेंट की मस्जिद के इमाम हैं तो दूसरी तरफ आजम खान के बेहद करीबी आसिम राजा भी मैदान में उतर गए. आसिम राजा, रामपुर सपा के अध्यक्ष भी हैं.

मोहिबुल्लाह नदवी का कहना है कि उन्होंने अखिलेश यादव के निर्देश पर ही अपना नामांकन भरा है तो वही आसिम राजा का भी कहना है कि उन्होंने आजम खान के कहने पर अपना पर्चा दाखिल किया है. ऐसे में रामपुर में समाजवादी पार्टी अब दो गुटों में बट गई है. एक गुट आजम खान का है तो दूसरा अखिलेश यादव का.

ADVERTISEMENT

मुझे अखिलेश यादव ने भेजा है- मोहिबुल्लाह नदवी

अखिलेश यादव के कहने पर पर्चा दाखिल करने वाले मोहिबुल्लाह नदवी का कहना है कि उन्हें अखिलेश यादव ने यहां भेजा है. उन्होंने कहा,  आजम खान भी मेरे हमदर्द हैं और मैं उनके लिए दुआ करता हूं. मुझे साइकिल का सिंबल भी मिला गया है. 

मैंने सपा उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा- आसिम राजा

दूसरी तरफ आजम गुट के आसिम राजा ने कहा,  हमने कल चुनाव का बहिष्कार किया था. हमने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की हैसियत से अपना नामांकन भरा है. चुनावी मैदान में कौन होगा, इसका फैसला 30 तारीख को हो जाएगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT