UP Election Voting Percentage 2024 News: यूपी में तीसरे फेज की 10 सीट पर 57.34% वोटिंग, संभल टॉप पर

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Lok Sabha Election Voting Percentage 2024 News: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज यानी मंगलवार को 10 सीट के लिए मतदान हुआ. शाम 6 बजे वोटिंग खत्म होने के बाद चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत का आंकड़ा जारी कर दिया है. यूपी में औसतन 57.34 फीसदी मतदान हुआ है. आगरा में 53.99%, आंवला- 57.08%, बदायूं- 54.05%, बरेली- 57.88%, एटा- 59.17%, फतेहपुर सीकरी- 57.09%, फिरोजाबाद- 58.22%, हाथरस- 55.36%, मैनपुरी- 58.59% और संभल में 62.81% मतदान हुआ है.

सपा ने लगाया ये आरोप

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ता मैनपुरी में ‘‘बूथ लूटने’’ की कोशिश कर रहे थे और विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया. अखिलेश यादव ने मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र के सैफई (इटावा) में अपना वोट डाला, जहां उनकी पत्नी और मौजूदा सांसद डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं. समाजवादी पार्टी (सपा) ने मैनपुरी के किशनी में बूथ संख्या 67 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थकों को बिना पहचानपत्र के वोट डलवाए जाने का आरोप लगाया है. इसके अलावा, किशनी में ही सेक्टर-18 के बूथ संख्या-166, सेक्टर-19 के बूथ संख्या-150 और भोगांव में बूथ संख्या-41, 42, 43 पर पीठासीन अधिकारी द्वारा सपा के एजेंट बनने से रोके जाने का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की मांग की है. 

इतने उम्मीदवार मैदान में 

इस चरण में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाताओं ने किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान स्थलों पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मचारियों को गर्मी और लू से बचाने के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे. मतदान केंद्रों पर जहां तक मतदाताओं की कतार थी, वहां तक छाया की व्यवस्था तथा निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की गई थी. मतदाताओं के लिए मतदेय स्थलों पर छाया हेतु अलग से टेंट लगाया गया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यादव परिवार की साख दांव पर

इस फेज में अखिलेश यादव के परिवार की साख दांव पर है. सपा के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. इस सीट को उन्होंने 2014 में जीता था. बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी शुरुआत कर रहे आदित्य यादव सपा का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट को जीतना चाहेंगे. वर्ष 2014 में बदायूं सीट पर आदित्य के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने जीत हासिल की थी. तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा संसदीय क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। बरेली में मुख्य मुकाबला भाजपा के छत्रपाल सिंह गंगवार और सपा के प्रवीण सिंह ऐरन के बीच है. इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार मास्टर छोटे लाल गंगवार का नामांकन पत्र खारिज हो गया है.  

इस चरण में जिन 10 लोकसभा सीट पर मतदान हुआ, उनमें से पांच पर  भाजपा ने नए चेहरों को टिकट दिया है. भाजपा की तरफ से बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार (संतोष गंगवार की जगह), बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य (संघमित्रा मौर्य की जगह), हाथरस से अनूप प्रधान वाल्मीकि (राजवीर सिंह दिलेर की जगह), फिरोजाबाद से विश्वदीप सिंह (चंद्रसेन जादौन की जगह) और मैनपुरी लोकसभा सीट से जयवीर सिंह मैदान में हैं. भाजपा ने एटा, आगरा, आंवला और फतेहपुर सीकरी से विजयी उम्मीदवारों को बरकरार रखा है. दल ने संभल लोकसभा सीट से परमेश्वर लाल सैनी को भी टिकट दिया है. तीसरे चरण में कांग्रेस ने फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिंह सिकरवार को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी दल सपा ने बाकी नौ संसदीय क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT