अमेठी-रायबरेली से राहुल-प्रियंका लड़ेंगे? देखिए न्यूज Tak के साथ खास बातचीत में खड़गे क्या बोले

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Rahul and Priyanka Gandhi News: इस वक्त यूपी में लोकसभा चुनाव में दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को मिलाकर 16 सीटों पर वोटिंग हुई है. अभी यूपी में 64 सीटों पर वोटिंग बाकी. इनमें रायबरेली और अमेठी सीट को लेकर जबर्दस्त सस्पेंस का माहौल है. गांधी परिवार का गढ़ समझी जाने वाली इन दोनों सीटों पर इस बार गांधी परिवार का प्रत्याशी होगा भी या नहीं, यही अबतक तय नहीं हुआ है. इस बीच न्यूज Tak के खास कार्यक्रम 'साक्षात्कार' में इंडिया टुडे ग्रुप के Tak क्लस्टर के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की है. शनिवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले इस इंटरव्यू में खड़गे ने इन दोनों सीटों पर दावेदारी को लेकर बड़े संकेत दे दिए हैं. 

आपको बता दें कि रायबरेली सीट से सोनिया गांधी चुनाव लड़ा करती थीं. पर इस बार वह राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं. इसके बाद कयासबाजी है कि यहां से प्रियंका गांधी अपनी पहली चुनावी दावेदारी पेश कर सकती हैं. अमेठी सीट पर राहुल गांधी को 2019 में स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था. तब वह केरल की वायनाड सीट से भी लड़े थे और जीते थे. इस बार भी राहुल गांधी ने वायनाड से चुनाव लड़ा है. स्मृति ईरानी और बीजेपी की तरफ से यह तंज लगातार कसा जा रहा है कि गांधी परिवार अमेठी और रायबरेली का मैदान छोड़कर भाग क्या है. 

 

 

अब खड़गे ने इन दोनों सीटों से राहुल और प्रियंका की दावेदारी पर सस्पेंस के बादल को थोड़ा छांटने की कोशिश की है. दोनों नेताओं के चुनाव लड़ने के मुद्दे पर खड़गे ने कहा है कि यह आपको नॉमिनेशन के वक्त बताया जाएगा, क्योंकि ये पार्टी की रणनीति का हिस्सा है. 

जाहिर तौर पर खड़गे इन सीटों पर कांग्रेस की तरफ से राहुल और प्रियंका के नॉमिनेशन की चर्चाओं को खारिज नहीं ही किया है. इसे पार्टी की रणनीति बताते हुए बल्कि इसे और बल देते ही नजर आए हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कांग्रेस CEC की बैठक में आज राहुल, प्रियंका के नाम पर लगेगी मुहर?

इस शनिवार शाम को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हो रही है. इसमें अमेठी और रायबरेली के अलावा बाकी बची सीटों को लेकर भी चर्चा होनी है. ऐसी चर्चा तेज है कि इन दोनों सीटों पर राहुल और प्रियंका का नाम फाइनल किया जा सकता है. कांग्रेस सूत्रों की मानें तो इस बात के ऐलान के लिए पहले केरल में चुनाव खत्म होने का इंतजार हुआ है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि कांग्रेस को उम्मीद है कि केरल के अलावा दक्षिण भारत के राज्यों जैसे कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु में उसे इस बार लोकसभा चुनावों में बड़ी सफलता मिल सकती है. वहां के कैडर्स के मनोबल को मजबूत बनाए रखने के लिए पार्टी ने पहले साउथ फोकस स्ट्रैटिजी पर काम किया है. अब यूपी फोकस्ड स्ट्रैटिजी को सामने लाने की तैयारी है. आपको बता दें कि कांग्रेस अबतक 317 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT