मुरादाबाद में बूथ पर तैनात ये मुस्लिम महिला कौन हैं? ये तो यहां अलग ही कहानी पता चली

जगत गौतम

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Moradabad Loksabha Election Voting : यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले फेज के लिए मुरादाबाद समेत आठ सीटों पर वोटिंग चल रही है. मुरादाबाद लोकसभा सीट से सपा से रुचि वीरा, बीजेपी से कुंवर सर्वेश सिंह और बीएसपी से इरफान सैफी उम्मीदवार हैं. यूपी Tak  मुरादाबाद में अलग-अलग बूथ पर जाकर वोटिंग प्रक्रिय का जायजा ले रहा है. इस बीच मुरादाबाद में एक खास बात देखने को मिली है. यहां पोलिंग बूथ पर मुस्लिम महिलाएं तैनात दिख रही हैं. यूपी Tak ने जब इसकी वजहों की पड़ताल की, तो दिलचस्प कहानी सामने आई है. 

जारी है मतदान

असल में ये सारी कवायद लोकसभा चुनाव के पहले फेज (Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Polling) में बुर्कानशीं महिलाओं की कथित फर्जी वोटिंग रोकने के लिए है. अक्सर बीजेपी की तरफ से आरोप लगाया जाता है कि बुर्के की आड़ में फर्जी वोटिंग करा ली जाती है. अब लगता है कि चुनाव आयोग ने इस आरोप की काट तलाश ली है. मुरादाबद में बूथ पर तैनात ये मुस्लिम महिला दरअसल बुर्के में वोट डालने आने वाली मुस्लिम महिला मतदाताओं की पहचान और जांच के लगाई गई हैं. 

कौन है ये मुस्लिम महिला

ये मुस्लिम बूथ एजेंट हैं. इनका काम बुर्का के भीतर मौजूद महिला की पहचान करना और उनकी आईडी से मिलान करने का है. ऐसी व्यवस्था पहली बार देखने को मिल रही है. यूपी Tak को मुरादाबाद के चक्कर की मिलक स्थित पर बने मतदान केंद पर ऐसी ही एक मुस्लिम बूथ एजेंट लाइका कौसर मिलीं. उन्होंने हमें बताया कि उनकी पहली बार यहां पर ड्यूटी लगाई गई है. उन्हें बुर्के में वोट डालने आने वाली महिलाओं की आईडेंटिटी उनके डॉक्यूमेंट चेक करने का काम मिला है. लक्ष्य यह है कि किसी भी तरह की कोई फर्जी वोटिंग न होने पाए.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT