आज PM मोदी ने अमरोहा में मोहम्मद शमी को किया याद, 2004 में वाजपेयी को भी याद आए थे मोहम्मद कैफ

रजत कुमार

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 8 सीटों पर वोटिंग चल रही है.  पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर लोकसभा सीट पर वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बीच पीएम मोदी ने पास की ही लोकसभा सीट अमरोहा में एक रैली के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाद मोहम्मद शमी का जिक्र किया है. पीएम मोदी ने अमरोहा से ही आने वाले शमी की तारीफ की है. इस वाकये से अचानक 2004 के लोकसभा चुनावों की याद आ गई. तब इसी तरह तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ की तारीफ की थी. तब भी और आज भी, इसे मुस्लिम मतदाताओं का दिल जीतने की एक कवायद से भी जोड़कर देखा गया. 

पहले उस मैच की याद जिसने कैफ को बनाया था हीरो 

साल था 2004 का और जगह थी कराची का नेशनल स्टेडियम...यहां खेल की दुनिया की सबसे बड़ी अदावतों में से एक भारत-पाकिस्तान के बीच वनडे मुकाबला खेला जा रहा था. पहले बल्लेबाजी करते हुए  द्रविड़ के 99 और सहवाग के 79 की बदौलत भारत ने स्कोर बोर्ड पर 349 रन जोड़ दिए. पाकिस्तान से लेकर भारत तक जो भी लोग ये मैच देख रहे थे उन्हें लगा टीम इंडिया ये मैच असानी से जीत जाएगी, पर कहते है कि मैच में पासा कभी भी बदल सकता है और हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही.

पाकिस्तानी टीम को जीत के लिए  8 बॉल में 10 रन की दरकार थी, तभी जहीर खान की गेंद पर शोएब मलिक ने लॉन्ग ऑन पर ऊंचा लंबा शॉट खेल दिया. यहां हेमंग बदानी तैनात थे, जो बिल्कुल सही ढंग से गेंद को लपकने के लिए आगे बढ़े. लेकिन तभी चील की तरह अपनी निगाहें गेंद पर जमाए हुए पूरी रफ्तार से दौड़ते हुए एक और खिलाड़ी उस तरफ आ रहा था. उस खिलाड़ी का नाम था मोहम्मद कैफ. कैफ ने बॉल के पास पहुंचते ही हवा में डाइव लगा दी और गेंद को सुरक्षित दोनों हाथों में लपक लिया और वहीं से ये मैच भारत क तरफ झुक गया. टीम इंडिया ने ये मुकाबला पांच रन से जीत लिया. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अपने सक्रिय क्रिकेट जीवन में मोहम्मद कैफ ऐसे ही कमालों के लिए जाने जाते रहे. शायद यह लोकप्रियता ही वजह रही होगी कि कैफ अपने जमाने में वाजपेयी की चुनावी रैली में उनके संबोधन का हिस्सा ठीक वैसे ही बने जैसे आज मोहम्मद शमी का जिक्र पीएम मोदी ने किया.  19 अप्रैल, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरोहा की अपनी रैली में कहा कि, 'अमरोहा केवल ढोलक ही नहीं, देश का डंका भी बजाता है. क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाई मोहम्मद शमी ने जो कमाल किया, वो पूरी दुनिया ने देखा है. खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए केंद्र सरकार ने उन्हें अर्जुन अवॉर्ड दिया है.'

ADVERTISEMENT

20 साल पहले वाजपेयी ने भी किया था कैफ का जिक्र 

आइए अब कैफ और वाजपेयी का किस्सा बताते हैं. भारत ने 2003 में पाकिस्तान में जाकर वनडे सीरीज अपने नाम की थी. जैसा कि ऊपर एक मैच का जिक्र किया गया है, मोहम्मद कैफ इस सीरीज में मिली जीत के हीरो बनकर उभरे थे. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जन्मे मोहम्मद कैफ के लिए ये सीरीज काफी शानदार थी. 2004 में देश में लोकसभा चुनाव हो रहे थे. उस समय देश में भाजपा गठबंधन वाली NDA की सरकार थी और प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपेयी. लोकसभा चुनाव का एलान हुआ तो सभी पार्टियां प्रचार में जुट गईं. प्रधानमंत्री वाजपेयी भी भाजपा के लिए धुआंधार प्रचार कर रहे थे. 

इसी बीच यूपी के महराजगंज में एक रैली के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने लोगों को संबोधित करते हुए मोहम्मद कैफ का नाम लिया. उन्होंने कहा कि, 'आपके बेटों में से एक कैफ ने पाकिस्तान में भारत को मैच जीतने के लिए शानदार काम किया है. उन्होंने शानदार फिल्डिंग की और मैच को पाकिस्तान के मुंह से छीन लिया.' 

ADVERTISEMENT

इस किस्से को याद करते हुए खुद मोहम्मद कैफ ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी किया था. बता दें कि एक समय मोहम्मद कैफ को भाजपा ने यूपी में मुस्लिम वोट हासिल करने के लिए अपना पोस्टर बॉय तक बना लिया था. पाकिस्तान में सीरीज जीतने के बाद सौरव गांगुली को गले लगाते हुए कैफ की तस्वीर का इस्तेमाल बीजेपी ने अपने एक विज्ञापन में भी किया था. हालांकि 2014 में मोहम्मद कैफ ने कांग्रेस के टिकट पर प्रयागराज से लोकसभा चुनाव भी लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा.
 

follow whatsapp

ADVERTISEMENT