अयोध्या: राम मंदिर में इन 4 दिन नहीं बनेगा कोई पास, रामनवमी पर जाने से पहले चेक करें ये चीजें

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

The Shri Ram Janmabhoomi Temple in Ayodhya.
The Shri Ram Janmabhoomi Temple in Ayodhya.
social share
google news

Ram Navami in Ram Temple Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर में रामनवमी आयोजन को लेकर सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है. अयोध्या प्रशासन अब ‘राउंड द क्लॉक’ तैयारियों और हर स्थिति पर नज़र रख रहा है. कंट्रोल रूम को एक्टिव कर दिया गया है. अब 24 घंटे कंट्रोल रूम काम करेगा जिसमें अलग अलग विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों को ज़िम्मेदारी दी गयी है. अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है. इस बीच खबर आई है कि राम नवमी पर श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए श्रीराम ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि 16, 17, 18 और 19 अप्रैल को किसी भी तरह का कोई पास नहीं बनेगा. दर्शन पास,  मंगला आरती पास इत्यादि सारे पास निरस्त रहेंगे. 

दर्शन के लिए राम मंदिर खुला रहेगा. सिर्फ़ शृंगार, शयन और भोग के लिए पर्दा बंद होगा. हर तरह की विशेष सुविधाएं निरस्त रहेंगी. हालांकि मंदिर में श्रद्धालु मौजूद रहेंगे. उनसे ऐसे समय में भजन कीर्तन और धैर्य से दर्शन की प्रतीक्षा की अपील की गई है.  पहले ही श्रीराम ट्रस्ट ने ये घोषणा की है कि 20 घंटे तक दर्शन होंगे. ट्रस्ट ने दर्शनार्थियों से की अपील अपने मोबाइल, क़ीमती सामान और जूता चप्पल दर्शन की सुविधा के लिए दूर रख कर आएं. 

अयोध्या में 80-100 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर रामनवमी पर राम जन्म के कार्यक्रम का प्रसारण करने की तैयारी की गई है. देखिए सारी जानकारी यहां नीचे. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अलग अलग विभागों के अधिकारी-कर्मचारी भी तीन शिफ़्ट में ड्यूटी करेंगे 

अयोध्या में 17 अप्रैल को रामनवमी के पर्व के लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है. अलग अलग विभागों के सहायक भी तैनात किए गए हैं. 24घंटे की ड्यूटी के लिए तीन शिफ़्ट में अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा. पुलिस विभाग के अलावा स्वास्थ्य विभाग,अयोध्या नगर निगम और बिजली विभाग की टीमें भी मौजूद रहेंगी जिससे किसी भी विभाग से सम्बंधित काम होने पर उसे तुरंत पूरा किया जा सके.


मेला कंट्रोल रूम से ली जा सकती है जानकारी 

रामनवमी मेला कंट्रोल रूम के नम्बर जारी किए गए हैं. मेला कंट्रोल रूम के नम्बर 05278-232043, 232044, 232046, 232047, 9120989195, 9454402642 पर कोई भी व्यक्ति जानकारी ले सकता है. मेले के लिए नया घाट पुलिस चौकी के पीछे कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है. यहां पर अधिकारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगायी गयी है. कंट्रोल रूम में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा पहले ही प्रशासन  एवं पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी थी. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, विद्युत विभाग जैसे आवश्यक विभागों के कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगायी गयी है. 

ADVERTISEMENT

तीनन दिन तक 20 घंटे 7 पंक्तियों में होंगे रामलला के दर्शन

रामजन्मभूमि पर भव्यमंदिर बनने के बाद पहली बार रामनवमी का पर्व 17 अप्रैल को मनाया जाएगा. इसके लिए रामलला के मंदिर में कई अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गयी हैं. मंदिर को तीन दिन( 16, 17, 18 अप्रैल) तक 20 घंटे खोलने का फ़ैसला किया गया है. रामलला के ललाट पर सूर्य तिलक भी किया जाएगा. हालांकि मंदिर में श्रीराम ट्रस्ट ने भक्तों की संख्या को देखते हुए 7 पंक्तियों में दर्शन कराने का फ़ैसला किया है. राम नवमी पर 40 लाख श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने का अनुमान है. मंदिर के बाहर अयोध्या में रामनवमी पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए क्राउड मैनेजमेंट किया जाएगा. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने-अपने जोन और सेक्टर क्षेत्र का भ्रमण करके उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराएं. नया घाट जोन, नागेश्वरनाथ जोन, हनुमानगढ़ी मंदिर जोन, कनक भवन मंदिर जोन के लिए मजिस्ट्रेटों और अन्य अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं.
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT