आखिरी बॉल पर रिंकू सिंह के छक्के से जीती टीम इंडिया, रोमांचक मुकाबले में AUS 2 विकेट से हारी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Rinku Singh News: भारत ने गुरुवार को विशाखापत्तनम में हुए रोमांचक पहले टी20I मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली. ऑस्ट्रेलिया के 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार की 42 गेंद में चार छक्कों और नौ चौकों से 80 रन की पारी और किशन (39 गेंद में 58 रन, पांच छक्के, दो चौके) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 112 रन की साझेदारी से 19.5 ओवर में आठ विकेट पर 209 रन बनाकर जीत दर्ज की. मूल रूप से अलीगढ़ जिले के रहने वाले रिंकू सिंह 14 गेंद में 22 रन बनाकर नाबाद रहे.

रविवार को भारत को हराकर एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल रहे इंग्लिस ने इससे पहले तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 50 गेंद में आठ छक्कों और 11 चौकों से 110 रन की पारी खेली. उन्होंने सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (52) के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की जिससे टीम तीन विकेट पर 208 रन बनाने में सफल रही. भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा (50 रन पर एक विकेट) और रवि बिश्नोई (54 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए.

इंडिया ने ऐसे किया लक्ष्य का पीछा

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में 22 रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (21) और रुतुराज गायकवाड़ (00) के विकेट गंवा दिए. कप्तान सूर्यकुमार और किशन ने इसके बाद पारी को संभाला. सूर्यकुमार ने जेसन बेहरेनडोर्फ और सीन एबट पर छक्के मारे और फिर नाथन एलिस पर भी दो चौके जड़े.

किशन ने नाथन एलिस पर छक्के और तनवीर पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने तनवीर के इसी ओवर में छक्का भी मारा लेकिन अगली गेंद पर डीप एक्सट्रा कवर पर शॉर्ट को कैच दे बैठे. सूर्यकुमार ने भी सीन एबट पर लांग ऑन पर छक्के के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. तिलक वर्मा (12) ने तनवीर पर लगातार दो चौकों के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी आवेर में गेंद को हवा में लहराकर स्टोइनिस को कैच दे बैठे.

रिंकू के छक्के से जीती टीम इंडिया

भारत को अंतिम तीन ओवर में 20 रन की जरूरत थी. सूर्यकुमार इसके बाद बेहरेनडोर्फ की गेंद को हवा में लहरा बैठे और आरोन हार्डी ने मिड ऑन की ओर से पीछे की ओर दौड़ते हुए कैच लपका. इस ओवर में सिर्फ छह रन बने. एलिस के अगले ओवर में सात रन बने. रिंकू ने अंतिम ओवर में एबट पर चौका मारा लेकिन अक्षर पटेल (02) गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे. अगली गेंद पर रवि बिश्नोई (00) भी रन आउट हुए. भारत को अंतिम दो गेंद पर दो रन की जरूरत थी. अगली गेंद पर एक रन बना लेकिन अर्शदीप सिंह (00) रन आउट हो गए. रिंकू ने अगली गेंद पर छक्का मारा लेकिन नोबॉल होने के कारण पहले ही भारत की जीत सुनिश्चित हो गई.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT